सिर में लगी चोट हो जाती है बेहद घातक, इसलिए नजरअंदाज न करें

By: Dhirendra yadav

Updated On:
23 Aug 2019, 07:50:19 PM IST

  • नीदरलैंड से आए चिकित्सक डब्ल्यू सी पाॅल ने बताया कि सिर में लगने वाली मामूली चोट को नजरअंदाज न करें, क्योंकि ये आपके लिए बेहद घातक हो सकती है।

आगरा। न्यूरोट्रॉमा सोसाइटी ऑफ इंडिया और न्यूरोलाॅजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया की न्यूरोटाॅमा 2019 में नीदरलैंड से आए चिकित्सक डब्ल्यू सी पाॅल ने बताया कि सिर में लगने वाली मामूली चोट को नजरअंदाज न करें, क्योंकि ये आपके लिए बेहद घातक हो सकती है।

ये भी पढ़ें - पूरे विश्व से जुटे न्यूरोसर्जन ने बताया कि भारत में किस तरह लगेगी एक्सीडेंट पर ब्रेक

ये बोले न्यूरोसर्जन
नीदरलैंड के प्रो. डब्ल्यू सी पाॅल ने बताया कि अक्सर होता यह है कि हमारे मस्तिष्क में लगी हल्की चोट को हम नजर अंदाज कर जाते हैं। कई बार यह भारी पड़ता है। दिमागी चोट गंभीर हो सकती है। उसका शारीरिक और मानसिक क्रियाओं पर असर पड़ता है। इसमें चेतना खत्म होना, याददाश्त या व्यक्ति का व्यक्तित्व उलटना, आंशिक या पूर्ण रूप से लकवाग्रस्त हो जाना सहित तमाम जोखिम शामिल हैं। इसलिए जरूरी है कि हल्की चोटों और अगले कुछ समय में सामने आए लक्षणों को नजर अंदाज न करें। डाॅक्टर से सलाह लें और जरूरी जांचें कराएं।

ये भी पढ़ें - सिर में गोली लगने के बाद फिजिक्स के फॉर्मूलों से मिलता है जीवन दान, न्यूरोसर्जन ने दी हैरान कर देने वाली जानकारी

Updated On:
23 Aug 2019, 07:50:19 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।