script

आलोचनाओं के बीच कैसे हों सफल, पढ़िए विशेषज्ञों की राय

locationआगराPublished: Mar 24, 2019 07:33:46 am

माथुर वैश्य युवा मिलन समारोह में विशेषज्ञों ने दिए सफलता के टिप्स, पहले दिन 625 युवाओं ने कराया पंजीकरण

Motivational story

Motivational story

आगरा। मन में अगर ठान लो तो कुछ भी संभव है। आलोचनाओं से डरना नहीं बल्कि उन्हें अपनी सफलता की सीढ़ी बनाना चाहिए। यह विचार शनिवार से शुरू हुए तीन दिवसीय माथुर वैश्य महासभा युवादल के युवा मिलन समारोह में वक्ताओं ने रखे। विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों को सफलता के टिप्स भी दिए।
23 से 25 मार्च तक चलने वाले इस युवा मिलन समारोह के पहले दिन शनिवार को अलग-अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने अपनी राय रखी।
ब्यूटी विद ब्रेन होना चाहिए
माथुर वैश्य सभा भवन, पंचकुइयां में आयोजित इस समारोह में श्री शंकराचार्य स्वामी दयानंद तीर्थ जी ने कहा के रावण जैसा बुद्धिमान राजा भी अपने काम को कल पर टालने की आदत को सुधार नहीं पाया जिसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ा। अगर आप भी सफलता के सोपान गणना चाहते हैं तो अपने हर काम को आज ही करने की आदत डालिए । आचार्य रूपचंद्र जी महाराज ने कहा कि भगवान से सफलता मांगी नहीं जाती है, सफलता खुद कमाई जाती है। मिसेज यूनिवर्स फेमस मीनाक्षी माथुर ने कहा कि छोटे से छोटा काम भी पूरी शिद्दत के साथ करना चाहिए। केवल खूबसूरत होना सब कुछ नहीं होता ब्यूटी विद ब्रेन होना चाहिए। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सदस्य पूनम यादव ने कहा कि मुश्किलें आएं तो रास्ता छोड़ना नहीं चाहिए बल्कि मेहनत के साथ उनका डटकर मुकाबला करना चाहिए। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर से जुड़े कुछ संस्मरण भी सुनाए। आईपीएल खिलाड़ी कृष्णकांत उपाध्याय ने कहा कि मेहनत करोगे तभी जीवन में सफल हो सकते हो। उन्होंने युवाओं को अनुशासन अनुशासन और समर्पण के साथ जुड़े रहने की सलाह दी।
ऐसा काम करो कि आने वाली पीढ़ियां याद रखें
प्रतियोगी परीक्षाओं के शिक्षक आरएस तलवार ने कहां थी अपने जीवन में ऐसा काम करो की आने वाली पीढ़ियां भी आपको याद रखें और आपके बच्चे आपको अपना आदर्श मानें। मोटिवेशनल स्पीकर डॉक्टर अजीत गुप्ता ने कहा कि घर प्रबंधन भी सकारात्मक सोच और नियमों के बिना नहीं चलता। जीवन में अगर आग आगे बढ़ना है तो अपनी सोच को पारदर्शी रखना होगा। एम्स के चिकित्सक डॉक्टर रंजन गुप्ता ने बताया कि नाइट शिफ्ट ज्यादा करने वाले लोगों का डीएनए भी डैमेज हो रहा है अपने जीवन को संतुलित रखे और स्वस्थ जीवन जिएं।
संतुलित आहार जरूरी
बात का समर्थन करते हुए डॉ अश्विनी गुप्ता, डॉक्टर सचिन गुप्ता और डॉ मनीष गुप्ता ने भी कहा कि संतुलित आहार संयमित दिनचर्या से आप ना केवल स्वस्थ रह सकते हैं बल्कि अपने सपनों को भी साकार कर सकते हैं। रणजी खिलाड़ी राजेश गुप्ता ने कहा कि कोई भी करियर चुने पर उसे पूरी ईमानदारी के साथ निभाएं। डॉ सुशील चंद्रा ने कैरियर के नए आयामों पर बात की तो नवल किशोर गुप्ता ने सरकारी नौकरियों के प्रति युवाओं की चाह पर बात की।
इन्होंने किया शुभारंभ
इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत संगठन अध्यक्ष अजीत गुप्ता (ग्वालियर), महासचिव नीरज गुप्ता, कोषाध्यक्ष अमित गुप्ता, मुख्य अतिथि अर्चना सतेंद्र गुप्ता, मनोज गुप्ता, मार्गदर्शक सुधीर गुप्ता, वरिष्ठ अतिथि एनके गुप्ता, दिवाकर गुप्ता, चंद्र किशन गुप्ता, उद्घाटन कर्ता विमल गुप्ता, हरिमोहन कोठिया, वीरेंद्र गुप्ता, दीपक गुप्ता, डॉक्टर हरेंद्र गुप्ता ने किया। इस सत्र का संचालन नीरज गुप्ता ने किया।

आज दिखेंगे सांस्कृतिक रंग
24 मार्च को शाम 7 बजे से कल्चरल नाईट के अंतर्गत सभी मण्डल के फ़ूड स्टॉल व फोक डांस इत्यादि का आयोजन किया जाएगा जिससे सभी को भारत की पारंपरिक कलाओं से अवगत होने का अवसर मिलेगा ।

ट्रेंडिंग वीडियो