script

समाज के लिए प्रेरणास्रोत बनी विभूतियों के सम्मान से ताजनगरी गौरवान्वित, देखें वीडियो

locationआगराPublished: Jan 19, 2020 07:53:03 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

-‘लीडर्स आगरा अवॉर्ड समारोह-2019‘ में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किए गए सम्मानित-उत्तराखंड की राज्यपाल बेबीरानी मौर्य को ‘प्राइड ऑफ आगरा’ से सम्मानित किया गया- चंद्रशेखर उपाध्याय, अमरेंद्र प्रकाश जैन, डॉ. रामबाबू हरित, डॉ. कृष्णवीर सिंह कौशल, अशोक जैन सीए, डॉ. हर्षदेव, काजल शर्मा सम्मानित

Baby rani maurya

Baby rani maurya

आगरा। चिकित्सा से लेकर राजनीति तक और व्यापार से लेकर खेलकूद, अभिनय, गीत-संगीत-लेखन कला तक युवा पीढ़ी की प्रेरणास्त्रोत बनीं विभूतियों को सामाजिक संस्था लीडर्स आगरा की ओर से सम्मानित किया गया। अलग-अलग क्षेत्रों में यह सम्मान उन दिवंगत हस्तियों के नाम पर थे जो जिले की माटी में जन्म लेकर देश-विदेश में आगरा का नाम रोशन कर चिरस्मरणीय हो गईं। इसके अलावा शहर की छह युवा प्रतिभाओं को प्रेरणास्त्रोत अवॉर्ड भी प्रदान किए गए।
आगरा की धरती पर जन्म लेना सफल हो गया
लीडर्स आगरा एवं तपन ग्रुप की ओर से आठवां लीडर्स आगरा अवॉर्ड समारोह-2019 खंदारी स्थित आरबीएस डिग्री कॉलेज के राजा कृष्णपाल सिंह सभागार में आयोजित किया गया। समारोह की शुरुआत मुख्य अतिथि उत्तराखंड की महामहिम राजपाल बेबी रानी मौर्य, वरिष्ठ पत्रकार शशि शेखर, नजीर अहमद, पूरन डावर, रानी सरोज गौरिहार, वंदना सिंह, डॉ. नीहारिका मल्होत्रा ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ की। अतिथियों ने कहा कि सम्मान समारोह से नवयुवकों-युवतियों को आगे बढ़ने और देश, राज्य, शहर के लिए कार्य करने की प्रेरणा मिलती है। लीडर्स आगरा द्वारा दिए गए इस सम्मान का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है, क्योंकि यह सम्मान अपने घर में मिला है। जब तक घर में सम्मान न मिले, सारे सम्मान अधूरे लगते हैं। वहीं सम्मान पाने वाली विभूतियों ने कहा कि यह क्षण ऐसे है, जैसे आगरा की धरती पर जन्म लेना सफल हो गया है। उन्होंने कहा कि जो सम्मान आज घर में मिला है, वह अनमोल है। उनके लिए जो भी संभव होगा वह आगे भी इस शहर के लिए करते रहेंगे। सम्मान मन को भारी कर देने वाला लम्हा होता है। सभी सम्मानों से बड़ा सम्मान महसूस हुआ।
मिलेगी प्रेरणा
तपन ग्रुप के चेयरमैन एवं संस्था संरक्षक सुरेश चंद गर्ग ने कहा कि आज जहां भौतिक वस्तुओं का मूल्य बढ़ता जा रहा है, वहीं यह सम्मान समारोह दर्शाता है कि अच्छे कार्यों की कीमत भी कम नहीं हुई है। वहीं संरक्षकमंडल में प्रमुख उद्योगपति नजीर अहमद, डॉ. ज्ञान प्रकाश गुप्ता, डॉ. बीके अग्रवाल, अवधेश अग्रवाल ने कहा कि ऐसे लोगों को सम्मानित करने पर गर्व है जो केवल विभिन्न क्षेत्रों में शहर को नई पहचान दिला रहे हैं। जब तक हम किसी के बेहतरीन काम पर उसकी पीठ नहीं थपथपाते तब तक अच्छा काम करने वाले का हौसला भी दोगुना नहीं होता। अतिथियों में रेनबो आईवीएफ की डॉ. निहारिका मल्होत्रा ने कहा कि लीडर्स आगरा का यह प्रयास निश्चित ही इन सभी लोगों को और युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा।
Baby rani maurya
दो नए सम्मान
लीडर्स आगरा के अध्यक्ष डॉ. पार्थ सारथी शर्मा ने कहा कि यह सम्मान जिन लोगों को भी दिए गए हैं वे समाज, संस्कृति, साहित्य, राजनीति, खेलकूद, अभिनय, गीत-संगीत, कला की सुगंध हैं। महामंत्री एवं आयोजन सचिव सुनील जैन ने कहा कि लीडर्स आगरा पिछले कई वर्षों से साहित्य, समाज, संस्कृति, कला, अभिनय, राजनीति, खेलकूद आदि से जुडे़ लोगों को सम्मानित करती रही है। यह सम्मान शहर की दिवंगत विभूतियों के नाम पर दिए जाते हैं ताकि वे और उनके योगदान लोगों की स्मृतियों में हमेशा रहें। इस बार भी हमने दिवंगत विधायक स्व. जगन प्रसाद गर्ग जी, रोशनलाल गुप्ता करुणेश की स्मृति में नए अवॉर्ड शामिल किए हैं, क्योंकि समाज के लिए उनका योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता।
भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डाला

प्रोजेक्ट चेयरमैन वंदना सिंह ने संस्था द्वारा किए जा रहे कार्यों और भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर आगरा में जन्मीं और अमेरिका प्रवास कर रहीं पार्वती देवी, गाजियाबाद से पूर्व पुलिस क्षेत्राधिकारी बीएस त्यागी, सर्वज्ञ शेखर गुप्ता, प्रीति सोनी, विदुषी सिंह, ऋचा सक्सेना, शिखा जैन, वीरेंद्र सिंह मेड़तवाल, दिव्य मेड़तवाल, मनोज गोयल, मनोज बघेल, राहुल जैन, धीरज जैन, संदीप परिहार, हिमांशु सक्सेना, मनोज कुलश्रेष्ठ, सुशील जैन, सुजय अग्रवाल, राकेश आहूजा, कैलाश मेड़तवाल, ओमप्रकाश मेड़तवाल, अंजलि गुप्ता, हेमा जैन, पिंकी सविता, रोबिन जैन, सुधीर शर्मा आदि मौजूद थे।
Baby rani maurya
इन विभूतियों का किया सम्मान
– व्यापार के क्षेत्र में लाला दाऊदयाल अग्रवाल मैमोरियल अवॉर्ड अमरेंद्र प्रकाश जैन को
– चिकित्सा क्षेत्र में डॉ. प्रभा मल्होत्रा मैमोरियल अवॉर्ड डॉ. प्रदीप साने को
– राजनैतिक एवं सामाजिक सद्भाव के क्षेत्र में महादेव नारायण टंडन अवॉर्ड संयुक्त रूप से डॉ. रामबाबू हरित और डॉ. कृष्णवीर सिंह कौशल को
– समाजसेवा के क्षेत्र में स्वरूप चंद जैन मैमोरियल अवॉर्ड अशोक जैन सीए को
– पत्रकारिता के क्षेत्र में लखमी चंद जैन मेमोरियल अवॉर्ड डॉ. हर्षदेव को
– सांस्कृतिक क्षेत्र में जगन प्रसाद गर्ग मेमोरियल अवॉर्ड काजल शर्मा को
– अदालतों में हिन्दी कामकाज के क्षेत्र में रामबाबू मेमोरियल अवॉर्ड चंद्रशेखर उपाध्याय को
– प्राइड ऑफ आगरा के रूप में निर्माल कुमार जैन मैमोरियल अवॉर्ड उत्तराखंड की राज्यपाल बेबीरानी मौर्य को प्रदान किया गया।
इन्हें मिले प्रेरणास्त्रोत अवॉर्ड
– खेलकूद के क्षेत्र में विपिन गोयल मेमोरियल प्रेरणास्त्रोत अवॉर्ड सर्वेश भटनागर और रीना सिंह को
– सरकारी क्षेत्र में वैद्य चंपालाल जैन मेमोरियल प्रेरणास्त्रोत अवॉर्ड डॉ. अतुल जैन को
– विज्ञान एवं अन्य क्षेत्र में मेमोरियल प्रेरणास्त्रोत अवॉर्ड हरिदत्त शर्मा एडवोकेट और कनिष्क शर्मा को
– राष्ट्रप्रेम क्षेत्र में रोशनलाल गुप्ता करूणेश मैमोरियल प्रेरणास्त्रोत अवॉर्ड राजेश यादव को प्रदान किया गया।
सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से बच्चों ने मोहा मन
इससे पूर्व समारोह की शुरुआत राष्ट्रगान सेल्फी प्वाइंट बाजार कमेटी ने की। जिम कार्बेट स्कूल, एकता डांस एकेडमी, मिडास एकेडमी के बच्चों ने सांस्कृतिक, रंगारंग एवं राष्ट्रभक्ति प्रस्तुतियों से सभी का मन मोहा।

ट्रेंडिंग वीडियो