scriptTaj mahotsav 2019 का हुआ शुभारंभ, जानिये क्या है इस महोत्सव में इस बार खास | Governor Ram Naik Inaugurated Taj Mahotsav 2019 | Patrika News

Taj mahotsav 2019 का हुआ शुभारंभ, जानिये क्या है इस महोत्सव में इस बार खास

locationआगराPublished: Feb 19, 2019 01:19:00 pm

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने ताज महोत्सव का किया उद्घाटन, पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को अर्पित की श्रद्धांजलि दो मिनट का मौन रखा।

Taj mahotsav 2019

Taj mahotsav 2019

आगरा। ताजमहल के आंगन कहे जाने वाले शिल्पग्राम में उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कला, शिल्प, व्यंजन और मनोरंजन के उत्सव ताज महोत्सव का उद्घाटन किया। इस अवसर पर शिल्पग्राम के मुक्ताकाशीय मंच पर मुख्य अतिथि राज्यपाल राम नाईक सहित अन्य अतिथियों ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की और दो मिनट का मौन रखा।
ये बोले राज्यपाल
राज्यपाल ने कहा कि ताज महोत्सव जैसे कार्यक्रमों के आयोजन से सांस्कृतिक धरोहरों के विकास को बल मिलता है तथा अपनी सांस्कृतिक धरोहरों की जानकारी होती है। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा संचालित “एक जनपद-एक उत्पाद“ योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि उत्पाद से जिले की विशेषता का पता चलता है। उन्होंने महोत्सव में लगाये गये स्टालों, चित्रकला, शिल्प तथा खान-पान की वस्तुओं के साथ ही भव्य आयोजन की सराहना की तथा एक सर्वें का उल्लेख करते हुए कहा कि दुनियां के 08 आश्चर्यों में सबसे अधिक अंक ताज को मिला है। इससे हमारे देश के वास्तुकला सहित अन्य भारतीय कलाओं की श्रेष्ठता का पता चलता है। उन्होंने महोत्सव सफल हो, इसकी शुभकामना भी दी।
शिल्पग्राम मुख्य मंच पर प्रथम दिन
शिल्पग्राम के मुख्य मंच पर प्रथम दिन शुभारंभ अवसर पर ताज महोत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष व कमिश्नर अनिल कुमार ने राज्यपाल का स्वागत करते हुए महोत्सव के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी। राज्यपाल द्वारा पद्मश्री गीता महालिक व अमित दीक्षित को स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। समारोह में आयुक्त अनिल कुमार ने राज्यपाल को तथा जिलाधिकारी एनजी रवि कुमार ने सांसद डॉ. रामशंकर कठेरिया को स्मृति चिन्ह प्रदान किया। उप निदेशक पर्यटन अमित कुमार ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक अजय आनन्द, पुलिस उप महानिरीक्षक लव कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित पाठक सहित अन्य अधिकारीगण तथा विभिन्न उद्यमी संगठनों के पदाधिकारी, कलाकार व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो