script

यूपी के इस शहर में सिर्फ 20 रुपये में शुरू होने जा रही रेटिना की जांच, देखें वीडियो

locationआगराPublished: Jan 17, 2019 05:38:42 pm

-फिलहाल रेटिना के इलाज के लिए दिल्ली जाना पड़ता है, डॉक्टर सोनिया गुप्ता पांडे ने बताया, कैसे करें बचाव

 Eye, Eye operation, Retina, Eye deceases, Doctor, Sunil vikal, National chamber, Rajiv gupta, Delhi, Rs 20 only, Diabetes, Exercise, Agrawal, Health

यूपी के इस शहर में सिर्फ 20 रुपये में शुरू होने जा रही रेटिना की जांच, देखें वीडियो

आगरा। चांदनी चौक, बल्केश्वर में नेत्रालय शुरू हुआ है। पूर्व मंत्री सत्य प्रकाश विकल की स्मृति में शुरू हुए नेत्रालय में सिर्फ 20 रुपये में नेत्रों की जांच हो रही है। यहां सेवा दे रहे हैं 4000 से अधिक ऑपरेशन करने वाले नीमच से आए डॉक्टर राहुल पांडे। उन्होंने बताया कि हम गुणवत्ता का ध्यान रखेंगे। यह भी कहा कि नया अस्पताल खुलने से किसी को नुकसान नहीं होता है।
 </figure> Eye , <a  href=Eye operation , Retina, Eye deceases, Doctor , sunil vikal , national chamber , rajiv gupta , delhi , Rs 20 only, diabetes , exercise , Agrawal , Health” src=””>नहीं जाना होगा दिल्ली
डॉक्टर राहुल पांडे के साथ आ रही हैं रेटिनी विशेषज्ञ डॉक्टर सोनिया गुप्ता पांडे। उन्होंने कहा कि आगरा में रेटिना के इलाज की व्यवस्था नहीं है। लोगों को दिल्ली जाना पड़ता है। नेत्रालय में यह सुविधा शुरू होने जा रही है। फिर आगरा और आसपास के लोगों को दिल्ली नहीं भागना होगा। डॉक्टर सोनिया ने बताया कि मधुमेह, उम्र, आँख में चोट, आंख के पर्दा को नुकसान के करण रेटिना खराब हो जाता है। पहले इसका इलाज नहीं था, अब इलाज है। रेटिना का शत प्रतिशत उपचार नहीं है क्योंकि आयु के कारण होने वाले लोग तो होंगे ही। उन्होंने कहा कि नेत्र रोगों से बचाव के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए। डायबिटीज को नियंत्रित रखना है। नियमित जांच जरूरी है। आंखों को शीतल जल से धोना चाहिए।
समाज के सहयोग से बना है नेत्रालय
नेत्रालय के कर्ताधर्ता, श्री क्षेत्र बजाजा कमेटी के अध्यक्ष और अग्रवाल संगठन कमलानगर के मुखिया सुनील विकल ने बताया कि नेत्रालय शत प्रतिशत समाज के सहयोग से बना है। पहले दिन 14 जनवरी को 100 निःशुल्क ऑपरेशन किए गए हैं। उन्होंने कहा कि शहर के लोग आकर देखें कि समाज के सहयोग से बड़े-बड़े कार्य भी मामूली खर्च पर सफलतापूर्वक चलाए जा सकते हैं। उन्होंने नेत्रालय के निर्माण में सहयोग करने वालों का आभार जताया है।
सामाजिक कार्यों में मील का पत्थर साबित
नेशनल चैम्बर के पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता राजीव गुप्ता ने बताया कि नेत्रालय आगरा के सामाजिक कार्यों में मील का पत्थर साबित होगा। रेटिना के इलाज शुरू होना सबसे बड़ी बात होगी। आगरा में फिलहाल रेटिना के इलाज की व्यवस्था नहीं है। दिल्ली में जाओ तो खर्चा बहुत होता है। नेत्रालय में सिर्फ 20 रुपये में इलाज मिलेगा, जो कहीं संभव नहीं है। खास बात यह है कि नेत्रालय में आधुनिकतम मशीनें स्थापित की गई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो