script21 दिन ही ले सकेंगे दशहरी आम का स्वाद, जानिये बड़ा कारण | dasheri mango prices latest news | Patrika News

21 दिन ही ले सकेंगे दशहरी आम का स्वाद, जानिये बड़ा कारण

locationआगराPublished: Jun 23, 2019 02:54:11 pm

मंडी में 70 फीसद आम की आवक हुई कम, महंगा हुआ दशहरी आम।

mango

mango

आगरा। अभी तो आम का मौसम सही से शुरू भी नहीं हो सका, कि आम के शौकीनों के लिये बुरी खबर है। फलों का राजा कहे जाने वाले आम की सबसे अधिक पसंद की जाने वाली वैरायटी दशहरी का मजा इस बार 21 दिन ही ले सकेंगे। कारण है कि इस बार ठंड और आंधी से प्रभावित होने के कारण इसकी आवक बाजार में बेहद कम हो रही है। माना ये जा रहा है कि जल्द ही ये समाप्त हो जाएंगे।
ये भी पढ़ें – BIG NEWS: योगी सरकार ने दिया बेरोजगारों को बड़ा तोहफा, 30 जून तक करें आवेदन, यूपी सरकार देगी 10 से 25 लाख रुपये
70 फीसद आवक हुई कम
सिकंदरा फल मंडी के थोक विक्रेता शिव कुमार ने बताया कि दशहरी आम की आमद 70 फीसद तक घट गई है। गुणवत्ता भी प्रभावित हुई और अगले तीन सप्ताह के बाद दशहरी बाजार में मुश्किल ही नजर आएगा। दशहरी आम सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली प्रजाति है। जब पेड़ों पर बोहर आया था, उस समय ठंड अधिक पड़ गई थी। इससे बोहर झड़ गया था। 30 से 40 फीसद का उसमें नुकसान का आंकलन है। इसके बाद जब पेड़ों पर बची हुई फसल आधी- अधूरी ग्रोथ कर चुकी थी, तो दो बार भीषण आंधी ने नुकसान पहुंचाया।
ये भी पढ़ें – प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को मिलती है नकद राशि


आसमान पर पहुंचा रेट
आम के थोक विक्रेता लालराम ने बताया कि दशहरी आम का रेट इस बार आसमान छू रहा है। पिछले वर्ष थोक के रेट 10 से 15 के आस पास थे, जो इस बार 25 से 35 रुपये तक है। इसमें सभी तरह के आकार और गुणवत्ता का आम सम्मिलित है। वहीं फुटकर की बात करें, तो दशहरी आम इस बार 40 से 50 रुपये किलो के हिसाब से बाजार में मिल रहा है।
ये भी पढ़ें – यासमीन की धमकी से पुलिस के उड़े होश, उसकी बात सुनकर एसपी दंग रह गए


यहां से आ रहे आम
सिकंदरा मंडी की बात करें तो यहां पास के जिला एटा, मैनपुरी के अलावा सीतापुर, मलिहाबाद, लखनऊ, कायमगंज, बुलंदशहर, मेरठ, सहारनपुर आदि स्थानों में दशहरी आम की आवक है। आगरा में प्रतिदिन 80 से 100 छोटी-बड़ी गाडिय़ों की आवक हो रही है। गत वर्ष इन दिनों 200 और उससे अधिक गाडिय़ां आती थीं।

ट्रेंडिंग वीडियो