script

World diabetic day मधुमेह रोगियों के लिए सबसे बड़ी खबर

locationआगराPublished: Nov 12, 2018 12:23:56 pm

Submitted by:

suchita mishra

14 नवम्बर को शुगर फ्री चाय की चुस्की और बिस्कुट संग शहर के मुख्य पार्कों में वरिष्ठ डॉक्टर देंगे डायबिटीज से बचाव के नुस्खे।
-आगरा डायबिटिक फोरम द्वारा विश्व मधुमेह दिवस पर आयोजित किए जाएंगे निशुल्क कैम्प, शहर के जाने माने डॉक्टर देंगे परामर्श।

diabetes

diabetes

आगरा। शहर के जिन वरिष्ठ डॉक्टरों से परामर्श के लिए आपको घंटों इंतजार करना पड़ता है, कल यानी 13 नवंबर को वे शहर के प्रमुख पार्कों में आपका इंतजार करेंगे। सुबह की चाय और बिस्कुट (शुगर फ्री) के साथ आपको निशुल्क परामर्श देंगे। ब्लड शुगर की जांच के साथ डायबिटीज से जुड़ी आपकी हर भ्रांति दूर होगी और ज्ञानवर्धक जानकारियां मिलेंगी। आगरा डायबिटिक फोरम द्वारा विश्व मधुमेह दिवस पर 14 नवम्बर को शहर के प्रमुख आठ पार्कों में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। कैम्प आईडीएफ (इंटरनेशनल डायबिटिक फेडरेशन) द्वारा इस वर्ष दी गई थीम डायबिटीज व परिवार पर आधारित होंगे। हर केन्द्र पर लगभग 5 वरिष्ठ डॉक्टर शुगर फ्री चाय और बिस्कुट के साथ परामर्श देंगे। शिविर प्रातः 7 बजे से प्रारम्भ होकर 8.30 बजे तक चलेगा।
पूरे परिवार को परहेज जरूरी
आगरा डायबिटिक फोरम के सचिव डॉ. सुनील बंसल ने बताया कि आगरा डायबिटिक फोरम के बैनर तले आईएमए, आईएसीएम, सीडीआरएस, दिशा संस्था व अविरल सोसायटी के सहयोग से यह कैम्प आयोजित किए जा रहे हैं। बताया कि रोगी व्यक्ति का नहीं बल्कि पूरे परिवार का विषय है। परिवार के किसी एक सदस्य हो डायबिटीज होने का मतलब है कि अन्य को भी हो सकती है। इसलिए बचाव के लिए पूरे परिवार को परहेज से रहना आवश्यक है। दूसरा, रोगी व्यक्ति की भावनाओं को परिवार के सदस्य समझकर डायबिटीज को कंट्रोल रखने में काफी सहयोग कर सकते हैं। मसलन लंच और डिनर रोगी व्यक्ति के लिए अलग और घर के अन्य सदस्यों के लिए अलग नहीं होना चाहिए। डायबिटीज से सिर्फ रोगी सदस्य को नहीं बल्कि पूरे परिवार को लड़ना होगा। तभी हम भारत को डायबिटीज की राजधानी बनने से रोक सकेंगे। सम्भावना है 2040 तक भारत में 100 मिलियन वयस्क डायबिटीज से पीड़ित होंगे।
dr. sunil bansal
यहां लगेंगे निशुल्क हेल्थ कैम्प
1-कम्पनी बाग शहजादी मंडी सदरः डॉ. सुनील बंसल, डॉ. अशोक शिरोमणी, डॉ. डीवी शर्मा आदि।
2-खेलगांव दयालबागः डॉ. डीके हाजरा, डॉ. अतुल कुलश्रेष्ठ, डॉ. आरएम पचौरी आदि।
3-पालीवाल पार्कः डॉ अरविन्द जैन, डॉ. शम्मी कालरा, डॉ. सीआर रावत आदि।
4-जयपुर हाउस अहिंसा पार्कः डॉ. सुनील शर्मा, डॉ. बीके अग्रवाल, डॉ. संध्या अग्रवाल आदि।
5-डिफेन्स एस्टेट गार्डन मधुनगर देवरी रोडः डॉ. वीएन कौशल, डॉ. एसपीएस मेहता, डॉ. जीएस धर्मेश आदि।
6-शास्त्रीपुरम ब्लॉक ए जोनल पार्कः डॉ. सीमा सिंह, डॉ. बीएस बघेल, डॉ. अरुण चतुर्वेदी आदि।
7-ट्रांस यमुना हनुमान पार्कः डॉ. अरविन्द यादव, डॉ. मुकेश गोयल, डॉ. आलोक मित्तल आदि।
8-कमला नगर बी ब्लॉक शिवम पार्कः डॉ. केके विश्वानी, डॉ. अरुण अग्रवाल, डॉ. डीपी अग्रवाल।

ट्रेंडिंग वीडियो