scriptगर्मी आते ही यहां शुरू हुई आसमान के परिंदों के लिये ये बड़ी मुहिम, हर कोई कर रहा सराहना | Big campaign in agra water for birds | Patrika News
आगरा

गर्मी आते ही यहां शुरू हुई आसमान के परिंदों के लिये ये बड़ी मुहिम, हर कोई कर रहा सराहना

गर्मी की शुरुआत होते ही लोग पानी की कमी से जूझने लगे हैं। ऐसे में पक्षियों को पीने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी…

आगराMay 09, 2019 / 04:47 pm

धीरेंद्र यादव

Big campaign in agra water for birds

Big campaign in agra water for birds

आगरा। गर्मी की शुरुआत होते ही लोग पानी की कमी से जूझने लगे हैं। ऐसे में पक्षियों को पीने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पा रहा है। पक्षियों के सरंक्षण के लिए पक्षी बचाओ अभियान के साथ दो बूंद की आस में मर ना जाए प्यास में… श्री बांके बिहारी वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन शर्मा अपने युवा मित्रों की टीम के साथ घर-घर पहुंचकर मिट्टी के बर्तन का वितरण करने का संकल्प लिया है।
शुरू हुआ अभियान
गर्मियों में पक्षियों का सरंक्षण के लिए सोमवार को यहां के प्राचीन कैलाश शिव मंदिर से इस अभियान की शुरुआत की गई। इसके बाद प्रत्येक घर तक इस अभियान को पहुंचाने का संकल्प भी लिया। पक्षियों का सरंक्षण करने वाली युवाओं की इस टीम ने अपने परिचितों के घरों पर दस्तक देकर पक्षियों के लिए मिट्टी के सकोरे में पानी डालकर छतों और खिड़कियों में रखने की अपील करने के साथ ही पक्षियों को नियमित दाना पानी देने का आग्रह भी किया जा रहा है। अभियान में जुड़े युवाओं का कहना है कि बीते वर्ष पक्षियों को सरंक्षण देने का अच्छा परिणाम देखकर उन्हें काफी सुकून मिला है। पक्षी बचाओ अभियान के बारे में जिससे भी जुड़ने को कहा जा रहा, वह इनकार नहीं कर रहा है। युवाओं की इस पहल के बाद घरों में चिड़ियों की चहल पहल बढ़ गई है। पक्के घर बन जाने के बाद आंगन व हरियाली की कमी से चिड़ियों का शोरगुल कम हो गया था।

मरी चिड़िया देखकर शुरू किया बचाने का अभियान
दो बूंद के आस में, मर ना जाए प्यास में….
डॉ. मदन मोहन शर्मा ने बताया कि उन्होंने 3 वर्ष पहले गर्मी के दिनों में कई जगह मरी हुई, चिड़िया देखकर इसका कारण तलाशा था। कई ग्रामीणों से चर्चा के दौरान जब पीने का पानी की वजह का पता चला था। इसके बाद सबसे पहले पक्षियों को दाना पानी देने की शुरुआत की थी। गर्मी के मौसम में मिटटी के सकोरे से चिड़ियों का पानी पीना देख कर उन्हें काफी सुकून मिलने लगा था। इसके बाद से पक्षियों को सरंक्षण देने का अभियान को विस्तार किया गया है। लोगों से छतों और आस पास में मिटटी के बर्तन में पानी रखने की अपील का अच्छा असर होने लगा है।
सौ से अधिक लोग जुड़े
डॉ. मदन मोहन शर्मा का कहना था कि पानी की कमी से इन बेजुबान पक्षियों की जान न जाने पाए। इस मुहिम में अब अनेक लोग आगे बढ़कर अपना सहयोग देने लगे हैं। पक्षियों के सरंक्षण का इस अभियान में प्राचीन कैलाश मंदिर महन्त गौरव गिरी उमाकांत सारस्वत एडवोकेट डॉ. यादवेंद्र शर्मा, दौलतराम गर्ग, आचार्य सुनील, शिवम गिरी, रवि सिसोंदिया, विकास तिवारी, देवेंद्र चंदेल, विक्रम शाह, कुलकांत कुशवाह, विपिन सूर्य प्रकाश सारस्वत, सोनू पंडित, कालू पंडित भी भरपूर सहयोग कर रहे हैं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .

Home / Agra / गर्मी आते ही यहां शुरू हुई आसमान के परिंदों के लिये ये बड़ी मुहिम, हर कोई कर रहा सराहना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो