scriptअंग्रेजों की इस बिल्डिंग में आज मिलता है लोगों को न्याय | Today in this British building, people get justice | Patrika News

अंग्रेजों की इस बिल्डिंग में आज मिलता है लोगों को न्याय

locationअगार मालवाPublished: Nov 11, 2018 12:19:23 am

Submitted by:

Lalit Saxena

आधुनिक युग में भवन निर्माण की कई तकनीक विकसित हो जाने के बाद भी लाखों रुपए खर्च कर बनाए जाने वाले मकान इतने मजबूत नहीं होते जितने की पुराने जमाने में बनाए गए भवन।

patrika

आधुनिक युग में भवन निर्माण की कई तकनीक विकसित हो जाने के बाद भी लाखों रुपए खर्च कर बनाए जाने वाले मकान इतने मजबूत नहीं होते जितने की पुराने जमाने में बनाए गए भवन।

सुसनेर. आधुनिक युग में भवन निर्माण की कई तकनीक विकसित हो जाने के बाद भी लाखों रुपए खर्च कर बनाए जाने वाले मकान इतने मजबूत नहीं होते जितने की पुराने जमाने में बनाए गए भवन। आज के समय में बनाए गए भवन कुछ ही वर्षों में क्षतिग्रस्त होकर जवाब देने लगते हैं। ऐसे में शासकीय भवनों का तो क्या कहना। इसका सीधा सा उदाहरण है नगरीय क्षेत्र में 1930 में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया भवन। इसमें आज कानून के जानकार न्यायाधीश, वकील और न्याय विभाग के कर्मचारी बैठकर न्याय की पैरवी करते हैं। यह बिल्डिंग आज भी इतनी मजबूत है कि मौसम कैसा ही हो किंतु इसमें बैठकर कार्य करने वाले लोगों को किसी भी तरह की कोई भी परेशानी नहीं होती।
वर्तमान में भवन में अपर सत्र एवं जिला न्यायालय, व्यावहारिक न्यायालय वर्ग 1 व 2, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं दंडाधिकारी कार्यालय, उपपंजीयक कार्यालय, मतदाता सुविधा केंद्र के संचालन के साथ ही मान्यता प्राप्त अधिवक्ता और दस्तावेज लेखक के कार्यालय हैं। यहां रोज सैकड़ों की संख्या में अधिकारी-कर्मचारी, अधिवक्ता और बड़ी संख्या में न्याय पाने वाले लोगों का आना-जाना होता है। एसडीएम मनीष जैन के अनुसार भवन देश की आजादी के पहले 1930 का बना हुआ है। जो कि आज भी उसी मजबूती के साथ खडा हुआ है।

दिया जागरुकता का संदेश
सुसनेर. मतदाता जागरुकता अभियान के तहत शनिवार को ग्राम लक्ष्मीपुरा में कैंडल मार्च निकला। इस दौरान मतदाताओं को विधानसभा चुनाव में मतदान करने प्रेरित किया गया। मार्च में जनपद पंचायत सीईओ आरएनसिंह सिंगरोल, जनपद के सचिव, रोजगार सहायक, इंजीनियर, ग्रामीण विस्तार अधिकारी आदि मौजूद थे। रैली के समापन पर सभी को मतदान करने की अपील की गई।
शिक्षा विभाग का आभार माना
शुजालपुर. जिन सहायक शिक्षकों को तीस वर्ष का सेवाकाल पूर्ण हो गया था तथा जिनका आदेश शिक्षा विभाग की सूची में आ गया था उन्हें तृतीय क्रमोन्नति ग्रेड का लाभ प्राप्त हो गया है। इसके लिए अपाक्स ने शिक्षा विभाग के प्रति आभार माना है। तहसील अध्यक्ष डॉ. सुशील गेहलोत, सचिव केदारसिंह राजपूत, नरेंद्रसिंह राजपूत, प्रेमसिंह मंडलोई, छगनलाल मालवीय, शिवनारायण अहिरवार, रामस्वरूप हिरवे, रामनारायण बामनिया, बाबूलाल मालवीय, भवानीशंकर सौराष्टï्रीय, कृपालसिंह राजपूत, विनोद खटीक, सुरेश परमार सहित अन्य ने मांग की है कि कुछ सहायक शिक्षकों को फिक्सेशन होना शेष है, उन्हें यह लाभ दिया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो