script

गाजा पट्टी मुद्दे पर गुप्त बैठक का खुलासा, 22 मई को काहिरा में मिले थे नेतन्याहू और अल-सीसी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 14, 2018 07:40:59 pm

Submitted by:

mangal yadav

एक टीवी चैनल की रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने गाजा पट्टी के मुद्दे पर मई में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से मुलाकात की थी।
 

secret meeting

गाजा पट्टी मुद्दे पर गुप्त बैठक का खुलासा, 22 मई को काहिरा में मिले थे नेतन्याहू और अल-सीसी

जेरूसलम। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा पट्टी के मुद्दे पर मई में काहिरा में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के साथ एक गुप्त बैठक की थी। हिब्रू भाषा के एक टीवी चैनल की रिपोर्ट में बताया गया है कि इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय ने तुरंत इस पर टिप्पणी नहीं की है, लेकिन अज्ञात अमरीकी अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि नेतन्याहू और उनके कुछ सलाहकारों ने 22 मई को सीसी से मिलने के लिए काहिरा की उड़ान भरी थी।

इस मुद्दे पर हुई थी बातचीत
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बैठक में गाजा के राजनयिक समाधान को आगे बढ़ाने के मिस्र के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें हमास नियंत्रित गाजा में फिलिस्तीनी राष्ट्रीय शासन को बहाल करना और इजराइल और हमास के बीच संघर्ष विराम शामिल रहा। इसके साथ ही इजरायल और मिस्र फिलिस्तीनी एन्क्लेव पर लगाए गए 11 साल की नाकाबंदी को काफी कम कर करेंगे। दोनों नेताओं के बीच नई अमरीकी शांति योजना पर भी चर्चा हुई, जिसके तहत व्हाइट हाउस, इजरायली-फिलिस्तीनी संघर्ष कम करने के लिए काम कर रहा है।

ये भी पढ़ेंः 2000 साल पुरानी कब्र में मिला सड़ा खून पीना चाहते हैं हज़ारों लोग, वजह जान पैरों तले खिसक जाएगी ज़मीन
गाजा को लेकर लंबे समय से चला आ रहा विवाद
इजरायल और फिलिस्तीन के बीच गाजा पट्टी को लेकर लंबे समय से विवाद चला आ रहा है। यहां पर अक्सर इजरायली सैनिकों और हमास के समर्थकों के बीच झड़प हो रहती है। लगभग हर शुक्रवार को नमाज के बाद यहां पर हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। इजरायल की सेना हमास के ठिकानों को निशाना बनाकर यहां हमला करती रही है। अगस्त के पहले सप्ताह में इजरायली सेना ने दक्षिणी गाजा पट्टी में हमास सैन्य चौकी को तबाह कर दिया था। इसके अलावा गाजापट्टी सीमा पर हिंसक प्रदर्शन के दौरान एक नागरिक की मौत हो गई थी जबकि जबकि 220 से ज्यादा घायल हो गए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो