scriptपनामा पेपर लीक करने वाली पत्रकार की हत्या, पीएम के खिलाफ किए थे खुलासे | Malta: Car bomb kills journalist behind Panama Papers offshore | Patrika News

पनामा पेपर लीक करने वाली पत्रकार की हत्या, पीएम के खिलाफ किए थे खुलासे

Published: Oct 17, 2017 11:42:11 am

Submitted by:

Dharmendra

पनामा पेपर लीक के तहत माल्टा के पीएम के खिलाफ खुलासे करने वाली पत्रकार डैफनी कैरुआना गलिजिया की बम से उड़ाकर हत्या कर दी गई।

panama
वलेटा (माल्टा). पनामा पेपर लीक्स करने वाली एक ५३ वर्षीय पत्रकार की माल्टा में हत्या कर दी गई है। फिल्मी अंदाज में पत्रकार की कार में बम लगाकर उसे उड़ा दिया गया। हाल ही में इस पत्रकार ने अफ्रीकी देश माल्टा के प्रधानमंत्री के खिलाफ वित्तीय भ्रष्टाचार के खुलासे किए थे। पनामा पेपर लीक्स को सामने लाने वाली पत्रकार डैफनी कैरुआना गलिजिया की बम धमाके में मौत हो गई है। वह अपनी कार से उत्तरी माल्टा के बिदनीजा गांव जा रही थीं। डैफनी ने पनामा से संबंधित दस्तावेज अपने ब्लॉग से लीक किए थे। बताया जाता है कि खोज परक पत्रकारिता आधारित इस ब्लॉग को अखबारों से ज्यादा तरजिह दी जा रही थी। लोग अखबार से ज्यादा डैफनी के ब्लॉग को पढ़ते थे, क्योंकि आए दिन उनमें कोई न कोई खुलासा होता था।
panama1
panama2
panama3
panama4
panama6
panama8
लेडी विक्लिक्स कहते थे लोग
सोमवार दोपहर डैफनी की कार में बम लगाकर उसे उड़ा दिया गया। बम धमाका इतना तेज था कि कार के परखच्चे उड़ गए। कार के टुकड़े मैदानी एरिया में चारों ओर फैल गए। डैफनी को लोग लेडी विकिलीक्स कहकर संबोधित करते थे। डैफनी ने अपनी ताजा रिपोर्ट में माल्टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्कट और उनके दो करीबियों को लेकर बड़ा खुलासा किया था। अभी तक डैफनी पर हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है। इस हत्या के बाद माल्टा के लोगों में नाराजगी है। राष्ट्रपति मरी लुइस कोलेरो प्रका ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। राष्ट्रपति ने कहा कि मैं इस घटना से चकित हूं, इस घटना पर बोलने के लिए मैं नि:शब्द हूं। लोगों से अपील करता हूं कि वे शांति बनाए रखें।
पीएम ने तुरंत दी सफाई
हत्या के तुरंत बाद बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीएम जोसेफ मस्कट ने अपने बचाव में कहा कि सभी को पता है कि डैफनी कैरुआना गलीजिया मेरी घोर विरोधी थीं। यह हमला बेहद निंदनीय है। मैं इस हमले की घोर निंदा करता हूं। हमले की जांच में एफबीआई भी पहुंच रही है। पनामा पेपर लीक्स ने दुनिया के बड़े-बड़े नेताओं को लेकर चौंकाने वाले वित्तीय अनियमितताओं के खुलासे किए थे। डैफनी ने भी कई खुलासे किए जिससे मस्कट और आइलैंड के कई घराने हिल गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो