scriptpics : बिना कम्‍प्‍यूटर के कम्‍प्‍यूटर शिक्षा देने वाले इस शिक्षक को माइक्रोसॉफ्‍ट ने किया सलाम, देखें तस्‍वीरें | Patrika News
अफ्रीका

pics : बिना कम्‍प्‍यूटर के कम्‍प्‍यूटर शिक्षा देने वाले इस शिक्षक को माइक्रोसॉफ्‍ट ने किया सलाम, देखें तस्‍वीरें

5 Photos
6 years ago
1/5

इन दिनों ये तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं।

2/5

ये हैं रिचर्ड अपियाह अकोतो। ये कंप्यूटर टीचर घाना के कुमासी इलाके में रहते हैं। यह नियम पूर्वक रोज अपने छात्रों को कंप्यूटर की शिक्षा देते हैं।

3/5

कमाल की बात तो यह है कि ये बिना कंप्यूटर के ही छात्रों को कंप्यूटर पढ़ाते हैं ब्‍लैक बोर्ड पर। जी हां ब्लैक बोर्ड पर कंप्यूटर की स्क्रीन बना कर उस पर वह कम्‍प्‍यूटर शिक्षा से जुड़ी हर बारीकी अपने छात्रों को बताते हैं।

4/5

इन दिनों अकोतो की ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं। इन तस्वीरों में वह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड प्रोग्राम पढ़ा रहे हैं। किसी को भी लगेगा कि यह संभव नहीं है, लेकिन इन अभावग्रस्‍त बच्‍चों को वह बिना कंप्यूटर के कम्‍प्‍यूटर शिक्षा दे रहे हैं।

5/5

उनकी लगन देखकर माइक्रोसॉफ्ट ने भी अकोतो सलाम किया है। उसने कुमासा स्थित इस स्कूल में नए कंप्यूटर भेजने का वादा भी किया है। रिचर्ड का कहना है कि 2011 के बाद से यहां कोई कंप्यूटर नहीं था और बच्चों को पास होने के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) परीक्षा पास करनी पड़ती है। इसी वजह से अकोतो ने यह तरीका अपनाया है, ताकि बच्चे सब कुछ सीख सके और अच्छे से पास भी हो सकें।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.