अल्‍जीरियाई राष्‍ट्रपति अब्‍देलअजीज बुटफ्लिका के खिलाफ छात्रों का उग्र प्रदर्शन, सभी विश्‍वविद्यालय बंद

By: Dhirendra Kumar Mishra

Updated On: Mar, 10 2019 11:54 AM IST

    • छात्र नहीं चाहते 82 वर्षीय बीमार व्‍यक्ति पांचवीं बार बने राष्‍ट्रपति
    • अवसरों की कमी से छात्रों में असंतोष
    • दो दशक से सत्‍ता पर काबिज हैं बुटफ्लिका

नई दिल्‍ली। छात्रों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए अल्‍जीरिया के सभी विश्‍वविद्यालयों को बंद कर दिया गया है। यह कदम सरकार की ओर सेे एहतियातन उठाया गया है। उच्‍च शिक्षा विभाग ने सभी विश्‍वविद्यालयों को आगामी 15 दिनों तक बंद रखने का ऐलान‍ किया है। बता दें कि अल्जीरिया के छात्र अवसरों की कमी और पांचवीं बार अब्‍देलअजीज के राष्‍ट्रपति बनने का विरोध कर रहे हैं। राष्‍ट्रपति बुटफ्लिका पिछले दो दशक के सत्‍ता पर काबिज हैं।

हसन नसरल्‍लाह झुकने को तैयार नहीं, प्रतिबंधों का सामना करने के लिए समर्थकों से की दान की अपील

छात्रों ने राष्‍ट्रपति भवन को घेरा
अल्‍जीरिया की अल्‍जीयर्स सहित कई शहरों में छात्रों का उग्र प्रदर्शन 22 फरवरी से जारी है। राष्‍ट्रपति के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन पहले से ज्‍यादा उग्र हो गया है। छात्र बुटफ्लिका को पांचवीं बार राष्‍ट्रपति बनाए जाने का विरोध कर रहे हैं। शुक्रवार को अल्‍जीयर्स हजारों की संख्‍या छात्र जमा हो गए और राष्‍ट्रपति भवन को घेर लिया। हालांकि छात्रों का यह प्रदर्शन शांतिपूर्ण है। इसके बावजूद प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए स्‍थानीय पुलिस की ओर से आंसू गैस का प्रयोग जारी है। राष्‍ट्रपति भवन की ओर जाने वाली रास्‍तों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।

जापान में विशालकाय समुद्री जीव से टकराई तेज रफ्तार नाव, तटरक्षक दल ने बिठाई जांच

195 छात्र गिरफ्तार
दूसरी तरफ सरकारी मीडिया की ओर से बताया गया है कि प्रदर्शनकारियों से बातचीत जारी है। उग्र प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस संयम से काम ले रही है। अभी तक 195 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। एहतियात के तौर पर विश्‍वविद्यालयों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

डेमोक्रेटिक सांसद के खिलाफ अमरीकी सदन में निंदा प्रस्‍ताव पारित, ट्रंप ने माना उ...

Published On:
Mar, 10 2019 11:51 AM IST

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।