scriptसलमान की फिल्म बजरंगी भाईजान के खिलाफ याचिका दाखिल | petition against Salman's film Bajrangi Bhaijaan | Patrika News
71 Years 71 Stories

सलमान की फिल्म बजरंगी भाईजान के खिलाफ याचिका दाखिल

इलाहाबाद उच्च न्यायालय में यशराज फिल्म प्रा.लि. के बैनरतले बनी और कबीर
खान निर्देशित बजरंगी भाईजान फिल्म में कथित हिन्दू धार्मिक भावनाओं को ठेस
पहुंचाने वाले अंश हटाने की मांग को एक जनहित याचिका दाखिल की गई है।

Jul 07, 2015 / 11:22 pm

इलाहाबाद उच्च न्यायालय में यशराज फिल्म प्रा.लि. के बैनरतले बनी और कबीर खान निर्देशित बजरंगी भाईजान फिल्म में कथित हिन्दू धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले अंश हटाने की मांग को एक जनहित याचिका दाखिल की गई है।

चित्रकूट के सामाजिक कार्यकर्ता अनिल प्रधान ने यह याचिका दाखिल की है। इस पर सुनवाई नौ जुलाई को होगी। याचिका में कहा गया है कि फिल्म निर्देशक कबीर खान ने जान बूझकर हनुमानजी को अपमानित करने के लिए फिल्म का नाम बजंरगी भाईजान रखा है। भाईजान स्वयं में आपत्तिजनक है।

 फिल्म की शूटिंग की शुरुआत छह नवम्बर 2014 को नई दिल्ली स्थित जामा मस्जिद से की गई है। वानर के मुखौटे लगाये कलाकार बजरंग बली हनुमान की मूर्ति के साथ हीरो सलमान खान को नाचते हुए दिखाया गया है। नृत्य आपत्तिजनक मुद्रा में है जिससे हिंदू धार्मिक आस्था को चोट पहुंचाई गई हैै। फिल्म प्रदर्शित होने से दो धार्मिक समुदायों के बीच वैमनस्य बढ़ेगा।

फिल्म जान बूझकर ईद के मौके पर रिलीज हो रही है। सेंसर बोर्ड ने नियमों की अनदेखी करते हुए इसके प्रसारण की छूट देकर अवैधानिक कृत्य किया है।

 याचिका में भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव, सेंसर बोर्ड मुम्बई के मुख्य अधिशासी अधिकारी, निर्माता आदित्य चोपड़ा, निर्देशक कबीर खान और अभिनेता सलमान खान को पक्षकार बनाया गया है।

Hindi News/ 71 Years 71 Stories / सलमान की फिल्म बजरंगी भाईजान के खिलाफ याचिका दाखिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो