scriptअमेरिकी शख्स को मिली 30 साल की जेल की सज़ा, जानबूझकर एचआईवी एड्स फैलाने की कर रहा था साजिश | US man named Alexander Louie from Boise of Idaho gets 30 years in prison for trying to spread HIV through sex | Patrika News
विदेश

अमेरिकी शख्स को मिली 30 साल की जेल की सज़ा, जानबूझकर एचआईवी एड्स फैलाने की कर रहा था साजिश

एक अमेरिकी शख्स को 30 साल की जेल की सज़ा दी गई है। किस जुर्म में उसे यह सज़ा दी गई? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMay 08, 2024 / 06:47 pm

Tanay Mishra

man behind bars in jail

US man jailed for 30 years

पिछले हफ्ते ही अमेरिका (United States Of America) में एक शख्स को 30 साल की जेल की सज़ा सुनाई गई है। पढ़कर मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि किस जुर्म में उस शख्स को इतनी लंबी सज़ा सुनाई गई है। दरअसल यह शख्स एचआईवी एड्स (HIV Aids) से पीड़ित था और यौन संबंधों के ज़रिए कई लोगों में इस बीमारी को फैलाने की साजिश कर रहा था। जी हाँ, आपने बिलकुल सही पढ़ा।

30 से 50 अलग-अलग पुरुषों और लड़कों के साथ बनाए यौन संबंध

अमेरिका के इडाहो (Idaho) राज्य के बोइस (Boise) शहर का 34 वर्षीय निवासी एलेक्जेंडर लुई (Alexander Louie) एचआईवी एड्स से पीड़ित था। पर इसके बावजूद उसने 30 से 50 अलग-अलग पुरुषों और लड़कों के साथ यौन संबंध बनाए। इतना ही नहीं,एलेक्ज़ेंडर ने एक 16 वर्षीय लड़के के साथ भी यौन संबंध बनाए। एलेक्ज़ेंडर ने इन सभी लोगों को धोखे में रखा और किसी को भी अपने एचआईवी पीड़ित होने की बात नहीं बताई। एलेक्ज़ेंडर का मकसद इन सभी लोगों में एचआईवी एड्स फैलाना था।
पिछले साल हुआ था गिरफ्तार

एलेक्जेंडर पिछले साल सितंबर में गिरफ्तार हुआ था। हालांकि गिरफ्तारी के वक्त लॉ एनफोर्समेंट की टीम को भी उसके एचआईवी पीड़ित होने की जानकारी नहीं थी। मामले की जांच और पूछताछ के दौरान इस बात का खुलासा हुआ।

कैसे पकड़ा गया एलेक्ज़ेंडर?

जासूसों ने अगस्त 2023 में एलेक्ज़ेंडर की जांच शुरू की, जब एक गुप्त जासूस ने उससे ऑनलाइन बात करना शुरू किया। एलेक्ज़ेंडर को लगा कि वह एक 15 साल के लड़के से बात कर रहा है। दोनों ने कुछ समय ऑनलाइन चैटिंग की और उसके बाद बोइस में ही मिलने का प्लान बनाया। एलेक्ज़ेंडर जिसे 15 साल का लड़का समझ रहा था, उसे अपनी नग्न तस्वीरें भी भेजता था। जब एलेक्ज़ेंडर तय जगह पर पहुंचा, तब उसे बच्चों को लुभाने और फंसाने के जुर्म में गिरफ्तार कर लिया गया।

नवंबर 2023 में लगा आरोप

लॉ एनफोर्समेंट की टीम ने एलेक्ज़ेंडर को पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस को मामले की जांच में पता चला कि एलेक्ज़ेंडर एचआईवी एड्स पीड़ित है और अपनी दवा भी नहीं ले रहा। पुलिस की पूछताछ में उसने कबूल लिया कि वह जिन लोगों से यौन संबंध बनाता था, उन्हें अपनी बीमारी के बारे में नहीं बताता था, जिससे उनमें एचआईवी एड्स फैल सके। नवंबर 2023 में एलेक्ज़ेंडर पर सभी आरोप लगाए गए।

एलेक्ज़ेंडर को मिली 30 साल के लिए जेल की सज़ा

3 मई को एलेक्ज़ेंडर को उसके जुर्मों के लिए 30 साल के लिए जेल की सज़ा सुनाई गई है। एलेक्ज़ेंडर को 16 साल बाद पैरोल पर बाहर आने की अनुमति दी जाएगी। पर 16 साल तक उसे जेल से बिलकुल भी बाहर नहीं निकाला जाएगा। 16 साल बाद भी तय समय के लिए ही पैरोल दी जाएगी और सज़ा पूरी होने पर ही उसे जेल से आज़ादी मिलेगी।

यह भी पढ़ें

ब्राज़ील में मूसलाधार बारिश से आई बाढ़ और कीचड़ धंसने से मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 90





Hindi News/ world / अमेरिकी शख्स को मिली 30 साल की जेल की सज़ा, जानबूझकर एचआईवी एड्स फैलाने की कर रहा था साजिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो