scriptपाकिस्तान के कॉलेज में लड़कियों पर बैन, जानिए पूरा मामला | Girls banned from participating in political programs in Pakistan's colleges | Patrika News
विदेश

पाकिस्तान के कॉलेज में लड़कियों पर बैन, जानिए पूरा मामला

Pakistan: कॉलेज के नए निर्देश के मुताबिक छात्राओं को कॉलेज के राजनीतिक कार्यक्रमों, जन्मदिन समारोहों और दूसरी एकेडमिक एक्टिवटीज़ में भाग लेने से सख्त मना कर दिया है।

नई दिल्लीMay 03, 2024 / 12:32 pm

Jyoti Sharma

Girls banned from participating in political programs in Pakistan's colleges

Girls banned from participating in political programs in Pakistan’s colleges

Pakistan: जिस पाकिस्तान में प्रधानमंत्री की बेटी एक प्रांत की मुख्यमंत्री हैं और राष्ट्रपति की बेटी को पाकिस्तान की प्रथम महिला (First Lady Of Pakistan) का दर्जा मिला हुआ है, उसी पाकिस्तान में अब बेटियों को शिक्षा से दूर किया जा रहा है, सियासत से दूर किया जा रहा है। जी हां, पाकिस्तान में लड़कियों की शिक्षा पर तमाम तरह के प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। पाकिस्तान के एक कॉलेज ने लड़कियों पर (Women Condition in Pakistan) सियासत समेत कई कार्य़क्रमों में हिस्सा लेने से मना कर दिया है। इसमें कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। पाकिस्तान के गवर्नमेंट पोस्टग्रेजुएट कॉलेज, टाइमरगारा ने अजीबोगरीब निर्देश जारी किया है। जिसमें कॉलेज की छात्राओं को परिसर में आने-जाने के दौरान राजनीतिक कार्यक्रमों, जन्मदिन समारोहों और दूसरी एकेमिक एक्टिवटीज़ में भाग लेने से सख्त मना कर दिया है।

नए निर्देश का दिया घटिया हवाला

कॉलेज के मुख्य प्रॉक्टर प्रो रियाज़ मोहम्मद ने आधिकारिक तौर पर ये नई एडवाइडरी जारी की। इसमें लड़कियों से स्थानीय रीति-रिवाजों का पालन करने को कहा गया है। पाकिस्तान के प्रतिष्ठित अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक कॉलेज ने सह-शिक्षा संस्थानों (Co-Educational Institution)में सामने आई घटनाओं का हवाला देते हुए अपने इन निर्देशों को सही ठहराया है। कॉलेज का कहना है कि वो इन नियमों से छात्राओं को गलत संगति से बचाना चाहते हैं और ऐसी घटनाओं को रोकना चाहते हैं। 

महिलाओं के लिए चुनौतीपूर्ण देश है पाकिस्तान 

पाकिस्तान महिलाओं के लिए एक चुनौतीपूर्ण देश है। यहां महिलाओं को सामाजिक अधिकारों, भेदभाव, सम्मान हत्या, बलात्कार, अपहरण, वैवाहिक दुर्व्यवहार, जबरन विवाह और जबरन गर्भपात से गुजरना पड़ता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान महिलाओं के लिए छठी सबसे असुरक्षित जगह है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक महिला सशक्तिकरण के मामले में पाकिस्तान 149 देशों में से 148वें स्थान पर है। पाकिस्तान में महिला साक्षरता 45 प्रतिशत है जबकि पुरुष साक्षरता दर 69 प्रतिशत है। 

Hindi News/ world / पाकिस्तान के कॉलेज में लड़कियों पर बैन, जानिए पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो