scriptदीपोत्सव के चलते लंबी दूरी की अधिकांश गाडिय़ां ‘फुल’ | Due to the festival of lights, most of the long distance trains are ' | Patrika News
श्री गंगानगर

दीपोत्सव के चलते लंबी दूरी की अधिकांश गाडिय़ां ‘फुल’

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/
 
 

श्री गंगानगरNov 02, 2018 / 10:50 pm

Krishan chauhan

 trains

दीपोत्सव के चलते लंबी दूरी की अधिकांश गाडिय़ां ‘फुल’

दीपोत्सव के चलते लंबी दूरी की अधिकांश गाडिय़ां ‘फुल’


-अब दिल्ली इंटरसिटी,श्रीगंगानगर-तिरूचिरापल्ली हमसफर एक्सप्रेस में मिल सकती सीट

श्रीगंगानगर. दीपावली पर अपने घर जाने के लिए अब यात्रियों को श्रीगंगानगर से चलने वाली लंबी दूरी की अधिकांश गाडिय़ों में सीट नहीं मिल पाएगी। रेलवे आरक्षण के अनुसार लंबी दूरी की गाडिय़ों में सीटें फुल चल रही है। सात नवंबर को दिवाली है और इससे पहले और बाद में लंबी दूरी की गाडिय़ां फुल चल रही है।
कतिपय गाडिय़ों में यात्रियों को सीट मिल सकती है। इनमें दिल्ली इंटरसिटी आौर तिरुचिरापल्ली हमसफर ट्रेनें प्रमुख हैं। आरक्षण केंद्र से जुड़े रेलवे अधिकारियों का कहना है कि लोग दिवाली से 15 से 20 दिन पहले ही लंबी दूरी की गाडिय़ों में सीट बुक करवा लेते हैं। इस कारण ऐन मौके यात्रा के इच्छुक लोगों को खासी परेशानी से जूझना पड़ता है। हालांकि यात्रियों को अब भी दिल्ली इंटरसिटी व श्रीगंगानगर-तिरू चिरापल्ली हमसफर एक्सप्रेस गाड़ी में सीट मिल सकती है। हालांकि हमसफर गाड़ी फुल एसी होने के कारण महंगी गाड़ी है।
————

बसों में भी नहीं मिल रही सीटें—रेलवे के अलावा निजी और रोडवेज की बसों में यात्री भार काफी चल रहा है। जयपुर, दिल्ली, जोधपुर,सीकर, कोटा आदि जाने वाली निजी बसों में भी सीटें बुक चल रही है। बसों में भी यात्रियों को पहले की तुलना में ज्यादा किराया देना पड़ रहा है। रोडवेज बसों में भी इन दिनों अच्छी-खासी भीड़ चल रही है।
—————

इन गाडिय़ों में सीटें नहीं—श्रीगंगानगर से हावड़ा के लिए चलने वाली उद्यान आभा तूफान एक्सप्रेस गाड़ी में 13 नवंबर तक एसी प्रथम, एसी द्वितीय और एसी तृतीय कोच व स्लीपर कोच में कोई सीट खाली नहीं है। इस गाड़ी में यात्रियों को 11 नवंबर को सीट मिल सकती है। यह लंबी दूरी की गाड़ी है और छह राज्यों से होकर गुजरती है। इस गाड़ी में राजस्थान,पंजाब,हरियाणा,दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार व पश्चिम बंगाल के लोग बड़ी संख्या में सफर करते हैं। श्रीगंगानगर में उत्तर-प्रदेश व बिहार के लोग बड़ी संख्या में यहां पर रहते हैं और दीपावली पर घर जाने के लिए इसी गाड़ी से सफर करते हैं। नांदेड़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस गाड़ी व नांदेड़ सुपर वीकली गाड़ी में एक दिसंबर तक कोई सीट खाली नहीं है।
—————

श्रीगंगानगर-कोटा व कोचीवेल्ली भी फुल—श्रीगंगानगर-कोटा वाया जयुपर एक्सप्रेस गाड़ी में तीन,चार, पांच,छह व सात और आठ व दस नवंबर को एसी प्रथम, एसी द्वितीय व एसी तृतीय कोच व स्लीपर कोच में कोई सीट खाली नहीं है। हालांकि इस गाड़ी में भी आठ व नौ नवम्बर को सीट मिलने की संभावना है। कोच्ची-वेल्लीसुपरफास्ट गाड़ी में बीस नवंबर तक सीट बुक चल रही है।
तत्काल में हाल-बेहाल–रेलवे अधिकारियों का कहना है कि तत्काल आरक्षण में भी इन दिनों भीड़ देखने को मिल रही है। दीपावली पर तत्काल में भी सीट मिलना मुश्किल हो जाएगा।

——

दीपावली के चलते श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन से चलने वाली लंबी दूरी की अधिकांश गाडिय़ां फुल चल रही है। एक-दो गाडिय़ों में यात्रियों को सीट मिल सकती है। दीपावली के बाद तक एसी व स्लीपर कोच में यात्रियों को सीट मिलने की संभावना नहीं है।
-डीके त्यागी, स्टेशन अधीक्षक,उत्तर पश्चिम रेलवे, श्रीगंगानगर।

Home / Sri Ganganagar / दीपोत्सव के चलते लंबी दूरी की अधिकांश गाडिय़ां ‘फुल’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो