scriptलापरवाही: चलती ट्रेन में सवार हो रहे यात्री, हादसों के बाद भी नहीं हो रहे जागरूक | Negligence: Passengers boarding moving trains, not becoming aware even after accidents | Patrika News
सागर

लापरवाही: चलती ट्रेन में सवार हो रहे यात्री, हादसों के बाद भी नहीं हो रहे जागरूक

रेलवे स्टेशन पर आए दिन आते हैं यात्री गिरने के मामले सामने, कई लोग गवां चुके हैं हाथ, पैर, रेलवे भी करती है समय—समय जागरूक।

सागरApr 27, 2024 / 12:48 pm

sachendra tiwari

Negligence: Passengers boarding a moving train

लापरवाही: चलती ट्रेन में सवार हो रहे यात्री, हादसों के बाद भी नहीं हो रहीं जागरूक

बीना. चलती ट्रेन में चढ़ना-उतरना जोखिम से भरा होने के साथ ही अपराध भी है। बावजूद इसके स्टेशन पर नियम की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। रोजाना जंक्शन से चारों दिशाओं में 150 से अधिक ट्रेनों का संचालन होता है, इन सभी ट्रेन के स्टेशन पर आने-जाने के दौरान चलती ट्रेन में यात्री चढ़ते, उतरते नजर आते हैं, इससे हादसा होने की आशंका भी बनी रहती है।
स्टेशन पर यात्री ट्रेन रुकने पर पहले प्लेटफॉर्म पर उतरते हैं और ट्रेन चलने का इंतजार करते हैं, जैसे ही ट्रेन चलने लगती हैं, तो यात्री दौड़ते हुए चढ़ते हैं। ऐसे में हादसा होने का खतरा बना रहता है, पहले भी कई लोग हादसे का शिकार हो चुके हैं, लेकिन यह यात्री उनसे सबक नहीं लेते हैं। जरा सी लापरवाही से जान भी जा सकती है। डीआरएम भोपाल के सोशल साइट पेज पर चलती ट्रेन से चढ़ने, उतरने को लेकर लगातार वीडियो डालकर लोगों को जागरूक किया जा रहा, जिसमें दर्शाया गया है कि ट्रेन में चढऩा-उतरना खतरनाक है। गति अनुमान के हिसाब से ज्यादा होती है, इसीलिए जान जोखिम में न डाले। इसके बाद भी इस प्रकार की लापरवाही पंजाबमेल एक्सप्रेस में देखने के लिए मिली, जब टे्रन दो नंबर प्लेटफॉर्म पर आई, तो कई यात्री टे्रन से उतरे और प्लेटफॉर्म पर खड़े रहे। निर्धारित समय के बाद जब ट्रेन चलने लगी, तो यात्री दौड़कर ट्रेन में सवार हुए। इस दौरान यदि पैर फिसल जाए, तो ट्रेन के नीचे आने से जान भी जा सकती है। इसके बाद भी लोग लापरवाही करते हैं। बीना स्टेशन पर भी कई ऐसे हादसे हो चुके हैं।
आरपीएफ की समझाइश का भी नहीं असर
आरपीएफ द्वारा समय-समय पर यात्रियों को ट्रेन के स्टेशन पर रुकने के बाद ही चढऩे व उतरने की समझाइश दी जाती है। बावजूद इसके यात्री चलती ट्रेन में ही चढ़ते-उतरते हैं। स्टेशन पर हर दिन लगभग सभी ट्रेन में लोगों को चलती ट्रेन में चढ़ते व उतरते देखा जा सकता है। आरपीएफ पंपलेट, रैली के माध्यम से भी लोगों को ऐसा न करने के लिए लगातार जागरूक करती है। स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरों में कई ऐसे वीडियो सामने आए हैं, जिनमें लोग ट्रेन की चपेट में आते दिखे हैं, जिसमें कुछ के पैर, तो किसी का हाथ ट्रेन से कट गया। स्टेशन पर मौजूद कर्मचारी भी लोगों को ऐसा करने से रोकते हैं, लेकिन फिर भी यात्री जागरूक नहीं हो रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो