scriptस्पेस सेविंग फर्नीचर की बढ़ी डिमांड, अब रिसोर्स फर्नीचर का ट्रेंड | Demand of space saving furniture is growing | Patrika News
रियल एस्टेट

स्पेस सेविंग फर्नीचर की बढ़ी डिमांड, अब रिसोर्स फर्नीचर का ट्रेंड

देश के युवा फेस्टिव सीजन में ऐसे फर्नीचर की डिमांड करने लगे हैं, जो मल्टीपर्पज के साथ घर को स्मार्ट बना सकें।

Nov 21, 2017 / 12:10 pm

सुनील शर्मा

space saving furniture

Furniture scam in Hardi Village of Katni

स्मार्ट होम्स के बढ़ते ट्रेंड ने स्मार्ट फर्नीचर भी इंट्रोड्यूस करने शुरू कर दिए हैं। यही वजह है कि देश के युवा फेस्टिव सीजन में ऐसे फर्नीचर की डिमांड करने लगे हैं, जो मल्टीपर्पज के साथ घर को स्मार्ट बना सकें। फेस्टिव सीजन में अब ऐसे फर्नीचर इंट्रोड्यूस हो रहे हैं, जिन्हें कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है।
उदाहरण के लिए स्टडी टेबल, वॉर्डरोब को फोल्ड कर बेड बनाया जा सके, मॉड्यूलर किचन को डाइनिंग टेबल की तरह इस्तेमाल किया जा सके या चेयर को लैडर की तरह इस्तेमाल किया जा सके। ये खास तरह के फर्नीचर ‘रिसोर्स फर्नीचर’ कहे जा रहे हैं, जिन्हें स्पेस सेविंग फर्नीचर के तौर पर भी जाना जाता है।
बिग स्टोरेज
खास बात यह है कि इन फर्नीचर में बिग स्टोरेज स्पेस को पसंद किया जा रहा है। मसलन ट्रंडल बेड का ऑप्शन लें या मॉड्यूलर वॉर्डरोब्स, इन सभी में लोगों को बिग स्टोरेज मिल रहा है। जिसका इस्तेमाल वे अपनी चीजों को सहेजने में कर सकते हैं। एक फर्नीचर स्टोर की ओनर रमा शर्मा का कहना है कि स्पेस की कमी के कारण ये ऑप्शन पसंद किए जा रहे हैं।
आने वाला समय इन्हीं फर्नीचर का है, जिसमें जगह का यूटिलाइजेशन हो। इंटीरियर डिजाइनर सतीश वायुवेघला का कहना है कि अब ऐसे फर्नीचर को पसंद किया जा रहा है, जिन्हें सिंपल फंक्शनल के तौर पर इस्तेमाल किया जा सके। दरअसल, अब लोग स्पेस और टेक्नोलॉजी को लेकर कॉन्शस हो गए हैं। ऐसे में स्पेस सेविंग फर्नीचर उनकी जरूरतों को पूरा कर रहे हैं।
वे अब ऐसे फर्नीचर पसंद कर रहे हैं जिनकी मेंटीनेंस कॉस्ट कम आए और वे कम बजट में हों। वहीं टेक्नोलॉजी के बढ़ते इम्पैक्ट ने भी इसमें नए इनोवेशन किए हैं, जिससे कस्टमर की चॉइस के अकॉर्डिंग इन्हें कस्टमाइज कराया जा सकता है। इससे न सिर्फ यूटिलिटी बढ़ी है, बल्कि कॉम्पैक्ट स्पेस में उन्हें बेहतरीन ऑप्शन भी मिले हैं।

Hindi News/ Real Estate Budget / स्पेस सेविंग फर्नीचर की बढ़ी डिमांड, अब रिसोर्स फर्नीचर का ट्रेंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो