scriptकरोड़पतियों की रेस में किसे मिलेगी सांसद की कुर्सी? जानिए किस उम्मीदवार की कितनी संपत्ति | Who get chair of MP in race of millionaires, know how much wealth of which candidate | Patrika News
रायपुर

करोड़पतियों की रेस में किसे मिलेगी सांसद की कुर्सी? जानिए किस उम्मीदवार की कितनी संपत्ति

छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच और एडीआर ने मिलकर तीसरे चरण के सभी 168 उम्मीदवारों के शपथ पत्र का विश्लेषण किया है। इसके मुताबिक 37 उम्मीदवार करोड़पति है।

रायपुरMay 05, 2024 / 10:35 am

Kanakdurga jha

lok sabha election 2024 cg lok sabha election 2024 bjp party congress party
CG Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ के तीसरे चरण के चुनाव में 168 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं। इनमें से 37 उम्मीदवार करोड़पति है। इसमें कांग्रेस-भाजपा के 13 उम्मीदवारों के अलावा अन्य राजनीतिक दल और निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल है। वहीं 43 फीसदी उम्मीदवार ऐसे हैं, जो कर्जदार भी। इसमें राजनीतिक के कई दिग्गज नेता भी शामिल हैं। वहीं रायपुर लोकसभा सीट में एक निर्दलीय उम्मीदवार रामकृष्ण वर्मा ऐसे भी है, जिन्होंने चुनाव आयोग को सौंपे गए दस्तावेजों में अपनी संपत्ति शून्य घोषित की है। छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच और एडीआर ने मिलकर तीसरे चरण के सभी 168 उम्मीदवारों के शपथ पत्र का विश्लेषण किया है। इसके मुताबिक 37 उम्मीदवार करोड़पति है।

इतने करोड़पति उम्मीदवार

भाजपा-07
कांग्रेस-06
बहुजन समाज पार्टी-03
गोंडवाना गणतंत्र पार्टी-02
शक्ति सेना (भारत देश)-04
एकम सनातन भारत दल-01
राइट टू रिकॉल पार्टी -01
आज़ाद समाज पार्टी (कांशीराम) -01
भारत आदिवासी पार्टी -01
निर्दलीय-08

यह भी पढ़ें

CG Minor Marriage: माता-पिता चोरी छिपे करा रहे थे नाबालिग बेटी की शादी, पुलिस को मिली जानकारी,फिर…

Lok Sabha Election 2024: 16 उम्मीदवारों पर आपराधिक केस दर्ज

रिपोर्ट के मुताबिक तीसरे चरण के चुनाव में 16 उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी शपथ पत्र के जरिए दी है। इनमें से 12 ऐसे उम्मीदवार शामिल हैं, जिनके खिलाफ गंभीर किस्म का आपराधिक मामला दर्ज है। इसमें कांग्रेस प्रत्याशियों के खिलाफ तीन मामले दर्ज है। रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा के एक भी प्रत्याशी के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज नहीं है। इसके अलावा निर्दलीय 10 उम्मीदवार के खिलाफ भी आपराधिक मामला दर्ज है। इनमें से आठ के खिलाफ गंभीर मामलों में जुर्म दर्ज है। एडीआर ने अपनी रिपोर्ट में पांच साल या उससे अधिक सजा वाले अपराधी, गैर जमानती अपराध, सरकारी खजानों को नुकसान पहुंचाने संबंधित अपराध सहित अन्य धाराओं के जुर्म को गंभीर मामलों में रखा है।

देनदारी मामले में टॉप तीन में कांग्रेस के उम्मीदवार

इस चुनाव की एक अहम बात यह भी है कि जो उम्मीदवार करोड़पति है, उन पर करोड़ों की देनदारी भी है। इसमें टॉप तीन में कांग्रेस के उम्मीदवार शामिल हैं। कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. शिव कुमार डहरिया की कुल संपत्ति 13 करोड़ 32 लाख 74 हजार 15 है। इसके बावजूद उन पर 3 करोड़ 38 लाख रुपए की देनदारी है। इसके अलावा कांग्रेस प्रत्याशी देवेन्द्र यादव की कुल संपत्ति 6 करोड़ 21 लाख 87 हजार 243 है। उन पर 2 करोड़, 33 लाख 66 हजार 92 रुपए की देनदारी है। कांग्रेस प्रत्याशी राजेन्द्र साहू की कुल संपत्ति 12 करोड़ से अधिक है। इसके बावजूद उन पर 2 करोड़ से अधिक की देनदारी है।

53 फीसदी उम्मीदवार 5वीं से 12वीं पास

रिपोर्ट के मुताबिक 53 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता 5वीं और 12वीं के बीच घोषित की है, जबकि 68 (40 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज्यादा घोषित की हैं। 4 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता डिप्लोमा धारक घोषित की हैं। 3 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता साक्षर और 1 उम्मीदवार ने अपनी शैक्षिक योग्यता असाक्षर घोषित की हैं। 3 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता घोषित नहीं की हैं।

Hindi News/ Raipur / करोड़पतियों की रेस में किसे मिलेगी सांसद की कुर्सी? जानिए किस उम्मीदवार की कितनी संपत्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो