scriptएक ही दिन होगी UPSC और NET की परीक्षा, इस दिन होगा एग्जाम, अभ्यार्थियों ने UGC से की डेट बदलने की मांग | UPSC and NET exams will be held on the same day, the exam will be held on this day, candidates demanded UGC to change the date | Patrika News
रायपुर

एक ही दिन होगी UPSC और NET की परीक्षा, इस दिन होगा एग्जाम, अभ्यार्थियों ने UGC से की डेट बदलने की मांग

UPSC and UGC NET Exam 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने एग्जाम का नोटिफिकेशन जारी किया है। जिस कारण सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यार्थी इस खबर से परेशान है। दरअसल, इस बार दो बड़ी परीक्षा एक साथ होने जा रही है। इसे लेकर छात्र-छात्राएं परेशान है।

रायपुरApr 27, 2024 / 01:07 pm

Kanakdurga jha

UPSC And UGC NET 2024 Exam Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट (University Grants Commission National Eligibility Test) परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यूजीसी नेट 2024 की परीक्षा जून में होगी। नोटिफिकेशन के अनुसार यूजीसी नेट 2024 की परीक्षा 16 जून 2024 को निर्धारित की गई है और इसी दिन यूपीएससी (Union Public Service Commission) के सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2024 (UPSC CSE Pre 2024) की परीक्षा है।
यह भी पढ़ें

Lok Sabha Election 2024: जो वोट डालेगा उसे गहने खरीदने पर मेकिंग चार्ज में मिलेगी 50 फीसदी छूट

एक ही दिन होंगे UPSC और NET के एग्जाम

दो बड़े एग्जाम के ही दिन होने से अभ्यार्थी परेशान है। सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले कई अभ्यर्थी एक साथ 2 या 3 परीक्षा की तैयारी करते है और समय अनुसार परीक्षा दिलाते है। लेकिन, यूपीएससी और यूजीसी नेट की ही दिन परीक्षा होने से अभ्यार्थियों की मुसीबत बढ़ गई है। यूपीएससी और यूजीसी नेट सिलेबस में ज्यादा अंतर नहीं होने के कारण बहुत से विद्यार्थी दोनों की परीक्षा में शामिल होने की इच्छा करते है। लेकिन इस बार 16 जून को दोनों एग्जाम एक साथ होने के कारण विद्यार्थी एक ही परीक्षा में शामिल हो पाएंगे।

UPSC ने बदली परीक्षा की तिथि

परीक्षा की तारीख एक दिन होने की एक वजह ये भी है कि, यूपीएससी ने परीक्षा की तिथि में बड़ा बदलाव किया। लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए पूर्व में जारी वर्ष 2024 के परीक्षा कैलेंडर की निर्धारित टाइम-टेबल को बदला गया है। पूर्व में जारी कैलेंडर में सिविल सेवा प्रारंभिक की परीक्षा 26 मई को होनी थी। लेकिन, तारीख में बदलाव किया गया। आयोग के द्वारा परीक्षा की तिथि को संशोधित करते हुए प्रारंभिक परीक्षा की प्रस्तावित तिथि 16 जून कर दी गई है।

विद्यार्थियों को होगा लाभ

नई शिक्षा नीति के तहत परीक्षा यूजीसी ने विद्यार्थयों के लिए मत्वपूर्ण कदम उठाया है। यूजीसी ने नोटिफिकेशन से जानकारी दी है कि, इस बार नेट की परीक्षा तीन कैटेगरी के लिए होगी। नेट की परीक्षा में जेआरएफ, असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी के शोधार्थी भी शामिल हो पाएंगे। इससे पीएचडी करने के लिए अच्छे शोधार्थियों की संख्या बढ़ेगी और छात्र-छात्राओं का समय और पैसा बचेगा।

इतने दिनों तक कर सकते है NET परीक्षा के लिए आवेदन

यूजीसी नेट 2024 के लिए विद्यार्थी 10 मई तक आवदेन कर सकते है। परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 11 मई 2024 से 12 मई 2024 (रात 11:50 बजे तक) और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में सुधार की तिथि 13 से 15 मई निर्धारित की गई है। वहीं 16 जून को यूजीसी नेट की परीक्षा होनी है। परीक्षा की तिथि को लेकर विद्यार्थी यूजीसी से तिथि में बदलाव करने की मांग कर रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो