scriptCG Chaitra Navratri 2024: ये शक्तिपीठ है विशेष, देवी अमेरीका, ऑस्ट्रेलिया, जापान के श्रद्धालुओं की भी इच्छा करती है पूरी | CG Chaitra Navratri 2024: why Ma Bamleshwari temple is famous in world | Patrika News
रायपुर

CG Chaitra Navratri 2024: ये शक्तिपीठ है विशेष, देवी अमेरीका, ऑस्ट्रेलिया, जापान के श्रद्धालुओं की भी इच्छा करती है पूरी

Chaitra Navratri 2024: माता के प्रति आस्था ऐसी है कि यहां इस बार भी विदेशी में रहने वाले श्रद्धालुओं की भी जोत जलेगी। अमरीका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जापान, दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब के कई श्रद्धालुओं ने ज्योति कलश रखे हैं।

रायपुरApr 09, 2024 / 10:31 am

Khyati Parihar

navratri_2024.jpg
Chaitra Navratri 2024 Muhurat : धर्मनगरी डोंगरगढ़ में 9 अप्रैल से देवी आस्था का पर्व नवरात्रि पर 9 दिनों तक मेला लगेगा। मां बम्लेश्वरी देवी के दर्शन के लिए देशभर से श्रद्धालु पहुंचेंगे। इस चैत्र नवरात्रि में ऊपर और नीचे मंदिर में 8 से 9 हजार ज्योत प्रज्जवलित होंगी।
माता के प्रति आस्था ऐसी है कि यहां इस बार भी विदेशी में रहने वाले श्रद्धालुओं की भी जोत जलेगी। अमरीका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जापान, दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब के कई श्रद्धालुओं ने ज्योति कलश रखे हैं। मंदिर ट्रस्ट के अनुसार कई वर्तमान मंत्री, पूर्व मंत्री, विधायक के भी नाम से भी ज्योति कलश जलाई जा रही है। मंगलवार को शाम 7 बजे ज्योति कलश जलाए जाएंगे। इस बार पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए जिला प्रशासन और मंदिर ट्रस्ट की ओर से श्रद्धालुओं का सत्कार मेहमानों की तरह करने की तैयारी है। विशेषकर पेयजल और छांव की व्यवस्था पर जोर दिया गया है।
यह भी पढ़ें

घर में फांसी के फंदे पर लटका मिला नाबालिग का शव, 2 दिन बाद परिजनों ने देखा फिर…मचा हड़कंप

मंदिर परिसर के आसपास के साथ ही मीना बाजार क्षेत्र में कुल 1000 और 500 लीटर वाली 11 टंकियों की मदद से दर्शनार्थियों की प्यास बुझाने का प्रयास किया जा रहा है। विद्युत व्यवस्था के रूप में पुराना कॉलेज से होते हुए छीरपानी परिसर के आसपास तक अतिरिक्त विद्युत व्यवस्था है।
दो अलग-अलग क्षेत्र में फायर ब्रिगेड की व्यवस्था

राजधानी में हुए अग्निकांड के बाद पालिका ने दो अलग-अलग स्थान पर फायर ब्रिगेड की टीम लगाई है। एक टीम छीरपानी पार्किंग व बड़ी मंदिर के पास व नगर निगम राजनांदगांव से बुलाई गई फायर ब्रिगेड टीम को छोटी मंदिर व मेला ग्राउंड के आसपास रखने की तैयारी है।
पॉलिथीन का उपयोग रोकने मुहिम

पालिका प्रशासन की मानें तो नवरात्रि मेला खत्म होने के बाद पूरे शहर में वेस्ट पॉलिथीन का जमावड़ा देखने को मिलता है। इस नवरात्रि में पॉलिथीन न इस्तेमाल करने पर कड़ाई बरती जाएगी। इसको लेकर पालिका ने कुछ कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई है जो इसकी मॉनिटरिंग करेंगे।

Home / Raipur / CG Chaitra Navratri 2024: ये शक्तिपीठ है विशेष, देवी अमेरीका, ऑस्ट्रेलिया, जापान के श्रद्धालुओं की भी इच्छा करती है पूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो