scriptकाजू से भी महंगी है राजस्थान की ये खास सब्जी, इसको खाने से मिलती है ताकत, बिना खाद-पानी के होती है खेती | Rajasthan News: ker sangri price, ker sangri health benefits | Patrika News
पाली

काजू से भी महंगी है राजस्थान की ये खास सब्जी, इसको खाने से मिलती है ताकत, बिना खाद-पानी के होती है खेती

Rajasthan News: कैर-सांगरी में विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन और कार्बोहाइड्रेट होता है। यह एंटी ऑक्सीडेंट भी है। स्वाद के साथ ये रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है।

पालीMay 01, 2024 / 04:58 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan News: हरी सब्जियों में रासायनिक खाद के बढ़ते उपयोग के बीच कैर-सांगरी की मांग इन दिनों बढ़ी हुई है। राजस्थान थाली की शान कैर-सांगरी बॉर्डर के गांवों में बहुतायत होती है। पहले गांव वाले इसे सुखा कर बारह माह तक सब्जी के लिए रखते थे, लेकिन अब कैर-सांगरी शहरी लोगों की भी पसंद बनती जा रही है। इसकी मांग राजस्थान में ही नहीं देश के अन्य प्रदेश में भी होने लगी है। राजस्थान में कैर और सांगरी का साग बहुतायत से खाया जाता है और विशेष चाव से परोसा जाता है। खास बात यह है कि रेतीले धोरों के बीच खेजड़ी के पेड़ और कैर की झाड़ियां मात्र बरसाती पानी से ही पनप जाती हैं। अब सिंचित खेती का रकबा बढ़ने से इनकी कमी होने लगी है, ऐसे में डिमांड बढ़ती जा रही है।

पौष्टिक है सब्जी

बुजुर्गों व स्वास्थ्य महकमे से जुड़े लोगों के अनुसार वर्तमान में अधिक लाभ के लालच में रासायनिक खादों के जमकर उपयोग होने के कारण सब्जियों में रासायनिक छिड़काव किया जा रहा है, जो कि बीमारियों को न्यौता है। ऐसे में अभी तक कैर-सांगरी पूर्णत शुद्ध होने के कारण इसकी मांग दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। कैर-सांगरी शुद्धता के साथ शत-प्रतिशत जैविक होने के कारण इनकी मांग प्रदेश से बाहर भी बढ़ने लगी है। कैर-सांगरी में विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन और कार्बोहाइड्रेट होता है। यह एंटी ऑक्सीडेंट भी है। स्वाद के साथ ये रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है।

अच्छे मिल रहे दाम

सीमावर्ती क्षेत्र में इस बार कैर सांगरी 100 से 200 किलो के भाव में बिकती है। बड़े शहरों तक पहुंचते-पहुंचते 400 से 500 किलो तक पहुंच जाती है। कैर- सांगर सुखा कर साल भर खाई जा सकती है। सूखी कैर-सांगरी के भाव 1200 से 1500 किलो तक पहुंच जाते हैं।

भाव आसमान छूते हैं

कैर बेचने बाजार में आए मंगलू व रामी का कहना है कि शीतला सप्तमी व अष्टमी के दिन सूखे कैर-सांगरी की मांग काफी रहती है। अमूमन इसके बाद आसमान छूते हैं। पचकूटा साग में सूखे कैर-सांगरी, कुमट (कुमटिया), काचरे, साबूत अमचूर, सूखे मेवे आदि डाले जाते हैं। हालांकि कैर-सांगरी मारवाड़ की ऐसी सब्जी है, जिसकी खेती नहीं होती। कैर की झाड़ियां ओरण एवं अंगोर में स्वत: उगती हैं, तो खेजड़ी कम पानी भी जिंदा रहती है।

कभी मुफ्त में मिलती थी कैर-सांगरी

मारवाड़ी परिवारों के लिए यह एक खास व्यंजन है। बिना किसी प्रयास के पैदा होने वाले कैर-सांगरी की सूखी सब्जियों से ग्रामीणों को रोजगार भी मिलने लगा है। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं और पुरुष कैर-सांगरी को एकत्र कर बाजार तक पहुंचाते हैं, जिसके बदले उन्हें अच्छी कीमत मिल जाती है। शहरों में सूखे साग का व्यापार करने वाले व्यापारी भी अब अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। कुछ साल पहले तक गांवों में कैर-सांगरी मुफ्त में मिल जाती थी। अन्य प्रदेशों और विदेशों तक जाने से मारवाड़ी सूखे मेवे के भाव लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

Home / Pali / काजू से भी महंगी है राजस्थान की ये खास सब्जी, इसको खाने से मिलती है ताकत, बिना खाद-पानी के होती है खेती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो