scriptइराक में सबसे बड़ी जंग शुरू: 9 गांवों से IS लड़कों को खदेड़ा | Iraq army attacks on IS captured Mosul, several villages freed | Patrika News

इराक में सबसे बड़ी जंग शुरू: 9 गांवों से IS लड़कों को खदेड़ा

Published: Oct 18, 2016 03:40:00 pm

इराकी सेना ने IS के गढ़ मोसुल से उसके लड़ाकों को खदेडऩा शुरू कर दिया
है। इराक में 13 साल बाद सबसे बड़ी जंग लड़ी जा रही है….

Iraq attack on IS in Mosul

Iraq attack on IS in Mosul

बगदाद। इराकी सेना ने आईएस के गढ़ मोसुल से उसके लड़ाकों को खदेडऩा शुरू कर दिया है। इराक में आईएस के खिलाफ आखिरी जंग में सेना की यह सबसे बड़ी कार्रवाई है। इराक में 13 साल बाद सबसे बड़ी जंग लड़ी जा रही है। मोसुल को आईएस के कब्‍जे से छुड़ाने के लिए यह ऑपरेशन शुरू किया गया है। बताया जा रहा है कि मोसुल में इस समय करीब चार से पांच हजार आईएस के आतंकी मौजूद हैं।

बता दें कि साल 2014 में आईएस ने मोसुल पर कब्‍जा किया था। 4000 कुर्द जवान 10 गांवों पर दुबारा कब्जे को लेकर ऑपरेशन शुरू कर चुके हैं। इस युद्ध की शुरूआत में करीब 30,000 इराकी व कुर्द सैनिकों को अमेरिका ने युद्धक विमानों व हवाई हमलों का सहयोग दिया है।

ऑपरेशन शुरू होने के घंटे भर में इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने सरकारी टेलीविजन पर प्रसारित अपने संबोधन में कहा कि, मोसुल की फतह का वक्त आ गया है और इस शहर को आजाद कराने के लिए कार्रवाई शुरू हो गई है। आज मैं ऐलान करता हूं कि फतह की यह कार्रवाई आतंकी हिंसा से मुक्ति दिलाएगी।

अमेरिकी सेना का अनुमान है कि मोसुल में करीब 5000 आईएस आतंकी हैं, लेकिन आईएस के समर्थकों का कहना है कि वहां 7000 आतंकवादी हैं। इनसे लड़ने के लिए तैनात सैनिकों में से 54 हजार इराकी सेक्योरिटी फोर्स के, 4 हजार कुर्दिश पेशमर्गा लड़ाके, 9 हजार सुन्नी लड़ाके और 5000 अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के लड़ाके शामिल हैं। इराकी सेना पिछले डेढ़ साल में तिकरित, रामादी और फजुल्लाह को आईएस से मुक्त करा चुकी है।

इराक के कुर्द क्षेत्र के राष्ट्रपति के मुताबिक दिन के अंत तक कुर्द बलों ने कुछ 200 वर्गकिमी के इलाके को अपने कब्जे में ले लिया था। पेशमेगरा कमांडरों का अनुमान है कि इस हमले में उन्होंने नौ गावों से आईएस को खदेड़ दिया है। इनमें से कुछ गांव बहुत छोटे हैं। कुछ जवान मोसुल की सीमा से 30 किमी से भी कम दूरी पर हैं। हालांकि यह साफ नहीं है कि शहर तक पहुंचने में उन्हें कितना समय लगेगा। यह अभियान सफल रहता है तो यह इस्लामिक स्टेट समूह के लिए तगड़ा झटका होगा।

हमले में टैंक के उड़े परखच्चे, देखें वीडियो

इस लड़ाई का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हुआ है। इस वीडियो में आईएस की एक जीप इराकी सेना के टैंक पर आत्‍मघाती हमला करते नजर आ रही है। वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि जब सेना के टैंक मोसुल में मौजूद आंतकियों को निशाना बना रहे थे तभी एक तेज रफ्तार जीप शहर से बाहर आकर तेजी से टैंक की तरफ बढ़ती है।



सैनिक जब तक आतंकियों के मंसूबों को समझकर उस जीप पर गोले दागें तब तक वो टैक के पास आकर उससे टकरा जाती है और कुछ ही देर में इतना जोरदार धमाका होता है कि टैंक के परखच्चे उड़ जाते हैं। यह वीडियो स्‍थानीय न्यूज चैनल ने पोस्‍ट किया है जो कि अब वायरल हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो