scriptमेथी के साथ ऐलोवेरा खाने से कम होगा मोटापा, जानिए इसकी और भी खूबियां | aloe vera health benefits for weight loss | Patrika News
वेट लॉस

मेथी के साथ ऐलोवेरा खाने से कम होगा मोटापा, जानिए इसकी और भी खूबियां

ऐलोवेरा के रस में मेथी के पत्तों को पीस कर खाने से कम होता है वजन

Jun 30, 2017 / 01:12 pm

Anil Kumar

aloe vera

aloe vera

नई दिल्ली। एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसमें औषधीय गुण भरे पड़े हैं। इसका उपयोग दवाइयां बनाने से लेकर खाने और कई तरह के घरेलू नुश्खों में भी किया जाता है। एलोवेरा यानी ग्वारपाठा मोटापा कम करने में भी काफी सहायक है। इसके सेवन से चर्बी घटती है और बॉडी स्लिम बनती है।



ऐसे करें सेवन
10 ग्राम एलोवेरा के रस में मेथी के पत्तो को पीसकर मिलाएं। इस मिश्रण का रोज लगातार सेवन करें। कुछ दिन करने पर बॉडी का वजन कम होने लगेगा। एलोवीरा से निकलने वाला गूदा ही असल औषधी होती है। इतना ही नहीं बल्कि मोटोपा कम होने के साथ ही शरीर की कई बीमारियां भी बहुत ही आसानी से दूर हो जाएंगी।


यह भी पढ़ें
इस नीले फूल की चाय दूर करेगी थकान और रखेगी फिट, जानिए और भी फायदे




इतना उपयोगी है एलोवेरा
एलोवेरा का गूदा ही सबसे अहम चीज है। इसकी पत्तियों के गूदे में लगभग 99 प्रतिशत पानी होता है। इसमें मिनरल्स, एंजाइम, विटामिन्स, पॉलिसैचेराइड्स और फैटी एसिड्स जैसे करीब 200 तत्व पाए जाते हैं। इसका उपयोग घरेलू इलाज में भी किया जाता है। यह शरीर की त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। इसके अलावा यह अस्थमा, गैस, पथरी, सांस की परेशानी और खांसी जैसी कई सारी बीमारियों में बहुत ही फायदेमंद होता है।

Home / Health / Weight Loss / मेथी के साथ ऐलोवेरा खाने से कम होगा मोटापा, जानिए इसकी और भी खूबियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो