> > > >the engine will board officer, will overnight inspection

इंजन में सवार होंगे अफसर, रातभर करेंगे इंस्पेक्शन

2017-01-03 07:38:16


इंजन में सवार होंगे अफसर, रातभर करेंगे इंस्पेक्शन<br>
कटनी। कड़ाके की इस ठंड के बीच नववर्ष की शुरूआत ने ही रेल अफसरों व सुपरवाइजरों की नींद उड़ा दी है। लगातार 10 दिनों तक अफसरों को आधी रात में किसी भी ट्रेन के इंजन में सवार होकर ड्राइवर के साथ सफर करते हुए इंस्पेक्शन करने के आदेश मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय से जारी किए गए हैं। जारी आदेशों में अधिकारियों का ड्यूटी चार्ट बनाकर भेजा गया है, जिसमें अधिकारियों को चार सेक्शन में इंस्पेक्शन करने के निर्देश दिए गए हैं।
बताया जा रहा है कि कानपुर में 28 दिसंबर को दूसरी बार हुए ट्रेन हादसे के बाद रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने 29 दिसंबर को सभी जोन के महाप्रबंधकों की वीडियो कान्फ्रेंसिंग में बैठक ली। रेल हादसा और सिग्नल पार करने की घटना पर चिंता जताते हुए कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए। इसके ठीक दूसरे दिन यानी 30 दिसंबर को मंत्रालय ने सेफ्टी को लेकर सख्त आदेश जारी कर दिया। मंत्रालय से मिले निर्देशों के बाद रात्रीकालीन इंस्पेक्शन सोमवार से शुरू किया गया है। रेलवे के संरक्षा अभियान के तहत सोमवार से अधिकारियों की तैनाती ट्रेनों के इंजन में की गई है। अभियान के तहत अफसर जबलपुर-इटारसी, इटारसी-जबलपुर, सतना-जबलपुर व कटनी-मालखेड़ी सेक्शन पर इंजनों में ड्राइवर के साथ बैठकर इंस्पेक्शन करना होगा।
इंजन में यह होगी जांच
इंस्पेक्शन में यह पता लगाया जाएगा कि ड्राइवर ट्रेन लाने में किस तरह गलती कर रहे हैं, सेक्शन में क्या खामियां हैं, किस वजह से हादसे हो सकते हैं, इसकी पूरी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। सफर के दौरान यह भी पता लगाया जाएगा कि कोहरे या अन्य कारणों से ड्राइवरों को किस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
31 तक चला था अभियान
15 दिसंबर से 31 दिसंबर तक रेलवे प्रबंधन द्वारा फुट प्लेट इंस्पेक्शन चलाया गया था। जिसमें अधिकारियों को रात में स्टेशनों, ट्रेनों, रेलवे फाटकों व कंट्रोल में मौजूद रहकर संरक्षा का पालन करने की जिम्मेदारी सौंपी थी। इसके साथ ही आपरेटिंग, सेफ्टीए कमर्शियल, मेकेनिकल, स्टोर, इलेक्ट्रिकल के साथ ही सिग्नल टेलीकॉम जैसे विभाग के छोटे से लेकर बड़े अफसर तक को रात में स्टेशन में रहकर इंस्पेक्शन करने का प्रोग्राम जारी किया गया था।

LIVE CRICKET SCORE

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

पत्रिका एंड्राइड और आई फ़ोन एप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

X