scriptनहीं है कैश, ट्रिप कैंसिल करने की जरूरत नहीं, बस ये तीन टिप्स अपनाएं | How to go for a cashless trip | Patrika News

नहीं है कैश, ट्रिप कैंसिल करने की जरूरत नहीं, बस ये तीन टिप्स अपनाएं

Published: Dec 11, 2016 01:26:00 pm

अगर आप भी कैश के चक्कर में निराश होकर ट्रिप कैंसिल करने की सोच रहे हैं तो पहले ये खबर पढ़ लें

trip

trip

नोटबंदी के चलते इन दिनों कैश की किल्लत हर किसी को परेशान कर रही है। ऐसे में जिन लोगों ने पहले से ही ट्रिप प्लान किए हुए थे, उनमें से ज्यादातर लोग ट्रिप्स कैंसिल कर रहे हैं। अगर आप भी निराश होकर ट्रिप कैंसिल करने की सोच रहे हैं तो पहले ये खबर पढ़ लें। इसके बाद आप अपना ट्रिप एंजॉय कर सकेंगे, क्योंकि उसे कैंसिल करने की जरूरत ही नहीं होगीं। ट्रिप पर जाने से पहले ये तीन काम जरूर कर लीजिए –

पैकेज बुक करें

अगर आप कोई ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो ऐसा पैकेज बुक करें जिसमें रहने के साथ साथ खाने-पीने और लोकल ट्रांसपोर्ट का खर्च शामिल हो। फिर इन पैकेजे का पेमेंट ऑनलाइन या कार्ड से कर दें। ऐसे में आपकी कैश की जरूरत कम हो जाएगी और आपको अपना ट्रिप कैसिंल करने की नौबत नहीं आएगी।

लोकल ट्रैवल

आप जिस भी शहर में जा रहे हैं कोशिश करें कि आस-पास के इलाकों में सैर-सपाटे पर निकलने के लिए निजी कंपनियो की कैब सर्विस बुक करें। यात्रा के अंत में मोबाइल वॉलेट या कार्ड से पेमेंट करें।

बिना कैश न निकलें

भले ही आपको ज्यादा कैश की ज़रूरत न पड़े, लेकिन हम यही सलाह देंगे कि ट्रिप पर निकलने से पहले कुछ कैश, खासकर, छोटे मूल्य के नोट हमेश साथ रखें , क्योंकि कभी भी कुछ भी हो सकता है। हो सकता है कि आपको पानी की बोतल ही खरीदनी पड़े और दुकानदार के पास स्वाइप मशीन नहीं हो, तब क्या करेंगे आप?

इन सबके अलावा होटल से निकलने से पहले इस बात की जानकारी जरूर इकट्ठा कर लें कि किन शॉपिंग प्वॉइंट्स और रेस्त्रां में प्लास्टिक मनी एक्सेप्ट की जाती है। इससे आपको दिनभर का शेड्यूल बेहतर तरीके से प्लान करने का मौका मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो