scriptविंबलडन 2017: सिलिच 16 साल बाद फाइनल में पहले क्रोएशियाई | Wimbledon 2017 Final : Marin Cilic enter in final after 16 yr. | Patrika News

विंबलडन 2017: सिलिच 16 साल बाद फाइनल में पहले क्रोएशियाई

Published: Jul 15, 2017 02:06:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

क्रोएशिया के मारिन सिलिच ने पहला सेट हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए अमरीका के सैम क्वेरी को शुक्रवार को 6-7, 6-4, 7-6, 7-5 से हराकर पहली बार विंबलडन के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

Wimbledon

Wimbledon

लंदन। क्रोएशिया के मारिन सिलिच ने पहला सेट हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए अमरीका के सैम क्वेरी को शुक्रवार को 6-7, 6-4, 7-6, 7-5 से हराकर पहली बार विंबलडन के फाइनल में प्रवेश कर लिया। वह वर्ष 2001 में चैंपियन बने गोरान इवानसेविक के बाद यहां फाइनल में पहुंचे पहले क्रोएशियाई भी हैं। 7वीं सीड सिलिच ने 24वीं सीड क्वेरी को हराया, जिन्होंने क्वार्टर फाइनल में विश्व नंबर-1 और गत चैंपियन एंडी मरे को पांच सेटों में हराकर 42 प्रयासों में पहली बार ग्रैंड स्लेम सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। 


फेडरर रिकॉर्ड के पास
सात बार यहां खिताब जीत चुके रोजर फेडरर रिकॉर्ड 8वीं ट्रॉफी के बेहद करीब पहुंच गए हैं। देर रात समाचार लिखने तक टॉमस बेर्दिच के खिलाफ कड़े संघर्ष में फेडरर पहले दो सेट 7-6, 7-6 से जीत चुके थे, जबकि तीसरे सेट में वे 4-3 से आगे चल रहे थे।


बोपन्ना मिश्रित युगल में भी हारे, भारतीय चुनौती खत्म
भारत के रोहन बोपन्ना और उनकी जोड़ीदार कनाडा की गैबरिएला डाबरोवस्की ङ्क्षवबलडन टेनिस के मिश्रित युगल क्वार्टर फाइनल में हार गए, साथ ही भारत की वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम में चुनौती समाप्त हो गई। 10वीं सीड बोपन्ना-डाबरोवस्की को सेंटर कोर्ट पर मुकाबले में फिनलैंड के हैनरी कोंटिनेन व ब्रिटेन की हीथर वाटसन की गत चैंपियन जोड़ी ने फिर 6-7, 6-4, 7-5 से दो घंटे में हरा दिया। फ्रेंच ओपन के मिश्रित युगल का खिताब जीतकर यहां पहुंचे बोपन्ना-डाबरोवस्की ने काफी संघर्ष किया, लेकिन अंत में सब बेकार रहा।


ड्रेस कोड सेे थमा 30 मिनट मैच
परंपराओं से भरे ग्रैंड स्लेम विंबलडन में पूर्ण सफेद डे्रस पहनने का कड़ा नियम है। इस ड्रेस कोड का पालन नहीं करने पर चार जूनियर पुरुष खिलाडिय़ों को मैच से पहले रंग-बिरंगे अंडरवियर बदलने पड़ गए। इससे ३० मिनट तक कोर्ट पर खेल थमा रहा। जूनियर चैंपियनशिप में शीर्ष वरीय युगल जोड़ी हंगरी के सोम्बोर पायरस और चीन के वू यिङ्क्षबग को मैच से ठीक पहले कोर्ट अधिकारी ने वहीं पहले सफेद अंडरवियर थमाए और खेलने से पहले पहनने का आदेश दिया। पायरस ने नीले रंग, जबकि उनके साथी वू ने काले रंग के अंडरवियर पहने थे। उनके विपक्षी खिलाड़ी ब्राजील के जोओ रीस डी सिल्वा ने भी भूरे रंग का अंडरवियर पहना था। सिल्वा ने विरोध भी जताया। मैच के बाद पायरस ने कहा, हमने तो अपने अंडरवियर बदल लिए थे, लेकिन ब्राजीली खिलाड़ी ने इसका विरोध किया। अंडरवियर के इस ड्रामे के कारण जूनियर पुरुष युगल मैच में करीब 30 मिनट की देरी भी हुई, क्योंकि सिल्वा इसके लिए तैयार ही नहीं हो रहे थे। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो