script

कानपुर टेस्ट : विजय, पुजारा के अर्धशतक, भारत को 215 रनों की बढ़त

Published: Sep 24, 2016 11:17:00 pm

मुरली विजय (नाबाद 64) और चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 50) की शानदार बल्लेबाजी
की बदौलत दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में एक विकेट के नुकसान
पर 159 रन बना लिए हैं

Murali Vijay

Murali Vijay

कानपुर। भारत और न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीमों के बीच ग्रीन पार्क स्टेडियम में जारी तीन टेस्ट मैचों की श्रंखला के पहले टेस्ट मैच का तीसरा दिन भारत के नाम रहा। शनिवार को भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को उसकी पहली पारी में 262 रनों पर ही ढेर कर दिया। इसके बाद उसने मुरली विजय (नाबाद 64) और चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 50) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में एक विकेट के नुकसान पर 159 रन बना लिए हैं।

दिन का खेल खत्म होने तक पुजारा और विजय मैदान पर डटे हुए हैं। इसी के साथ मेजबानों ने कीवी टीम पर 215 रनों की बढ़त भी ले ली है। लोकेश राहुल (38) भारत की तरफ से आउट होने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं।

विजय ने अपनी पारी में 152 गेंदें खेलते हुए सात चौके एवं एक छक्का लगाया है। वहीं पुजारा ने 80 गेंदों में अपना अर्धशतक बनाया और आठ चौके लगाए। विजय और पुजारा ने पहली पारी में भी अर्धशतक लगाए थे। विजय ने पहली पारी में सर्वाधिक 65 और पुजारा ने 62 रनों का पारियां खेली थीं। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए अभी तक 107 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

कीवी टीम की पहली पारी भोजनकाल के बाद ही सिमट गई थी, जिसके बाद भारत को पहली पारी के आधार पर 56 रनों की बढ़त हासिल हुई। उसके बल्लेबाज भारतीय स्पिन गेंदबाजों का सामना नहीं कर सके। तीसरे दिन कीवी टीम ने अपने नौ विकेट गंवाए और यह सभी विकेट रविन्द्र जडेजा और रविचन्द्रन अश्विन ने झटके। जडेजा ने पांच विकेट अपने नाम किए थे, अश्विन के हिस्से चार विकेट आए। उमेश को एक सफलता मिली।

तीसरे दिन अपने दूसरे दिन (शुक्रवार) के स्कोर एक विकेट पर 152 रन से आगे खेलने उतरी कीवी टीम अपने खाते में सात रन ही जोड़ पाई थी कि अश्विन ने उसे दिन का पहला बड़ा झटका दिया। उन्होंने सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम (58) को पगबाधा आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। तीसरे दिन अपने व्यक्तिगत स्कोर में दो रनों का इजाफा करने वाले लाथम ने अपनी पारी में 151 गेंदों में पांच चौके लगाए।

लाथम के आउट होने के बाद कीवी टीम के खाते में एक रन ही जुड़ा था कि जडेजा ने रॉस टेलर (0) को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (75) मैदान पर डटे रहकर टीम का स्कोर आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन अश्विन ने 170 के कुल योग पर विलियमसन की गिल्लियां बिखेर कीवी टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। ल्यूक रौंची (38) और मिशेल सेंटनर (32) ने पांचवें विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला।

दोनों ने टीम का स्कोर 219 तक पहुंचा दिया था, तभी जडेजा एक बार फिर भारतीय टीम को सफलता दिलाने में कामयाब रहे। उन्होंने रौंची को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। इसके बाद सेंटनर ने बी.जे. वॉटलिंग (21) के साथ पारी को आगे बढ़ाया और भोजनकाल तक टीम का स्कोर 238 तक पहुंचा दिया। भोजनकाल के बाद भारतीय गेंदबाजों ने अपना दबदबा कायम रखा और कीवी टीम को संभलने का मौका नहीं दिया और 24 रनों में ही पांच विकेट हासिल करते हुए मेहमान टीम की पारी 262 रनों पर समाप्त कर दी।

सेंटनर को अश्विन ने कैच आउट कराते हुए पवेलियन पहुंचाया। इसके बाद मेहमान टीम के विकेट गिरने का सिलसिला नहीं रुका। वॉटलिंग को भी अश्विन ने ही पवेलियन पहुंचाया। मार्क क्रेग (2), इश सोढ़ी और ट्रेंट बाउल्ट को जडेजा ने आउट किया। इश और बाउल्ट अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे।

अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम को राहुल और विजय ने अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़े। इसी स्कोर पर राहुल लेग स्पिनर सोढ़ी का शिकार बने। पहली पारी में शतकीय साझेदारी करने वाले विजय और पुजारा ने एक बार फिर टीम को मजबूती प्रदान की और राहुल के बाद दिन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया।

इससे पहले दूसरे दिन में तीसरे सत्र का खेल बारिश के कारण रद्द हो गया था। कीवी टीम ने चायकाल तक एक विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाए थे, जिसके बाद बारिश ने दस्तक दी और हालात खेलने लायक न होता देख अंपायरों ने खेल स्थगित करने का फैसला लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो