scriptसोशल साइट्स में धाक जमा चुके टि्वटर का आज है 9वां जन्मदिन | Happy birthday Twitter | Patrika News

सोशल साइट्स में धाक जमा चुके टि्वटर का आज है 9वां जन्मदिन

Published: Jul 15, 2015 09:30:00 am

टि्वटर की परिकल्पना दरअसल माईस्पेस, फेसबुक और ऑर्कुट जैसी सोश्यल साईटस के
दौर में की गई थी

twitter

twitter

माइक्रोब्लॉगिंग साइट टि्वटर की शुरूआत के समय किसी ने भी यह नहीं सोचा था कि 140 कैरेक्टर्स का यह अजूबा एक दिन पूरी दुनिया में तहलका मचा देगा। टि्वटर की परिकल्पना दरअसल माईस्पेस, फेसबुक और ऑर्कुट जैसी सोश्यल साईटस के दौर में की गई थी। तब यह अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल था कि टि्वटर दुनिया भर की नामी- गिरामी हस्तियों के लिए जनता से संवाद का माध्यम बन जाएगा।



टि्वटर की कल्पना एक ऑनलाइन एसएमएम सर्विस प्लेटफॉर्म के रूप में की गई थी जहां लोगों के समूह आपस में शॉर्ट मैसेजेज के द्वारा संवाद कर सकेंगे। हालांकि इसमें कोई भी मैसेज 140 कैरेक्टर्स से अधिक नहीं हो सकता था परन्तु इसमें फोटो इमेजेज अपलोड करने और शेयर करने की भी सुविधा दी गई। टि्वटर का नाम भी बेहद सोच समझकर रखा गया, इंग्लिश डिक्शनरी के अनुसार टि्वटर का अर्थ चिडियाओं की चहचहाट होता है।



टि्वटर बनाने का आइडिया एक अंडरग्रेजुएट छात्र जैक डोरसे को वर्ष 2006 में एक पोडकॉस्टिंग कंपनी ओडियो की बोर्ड मेम्बर्स मीटिंग के दौरान आया था। उन्होंने इसे अपने दोस्तों के साथ साझा किया। फलस्वरूप जल्द ही उन्होंने 21 मार्च 2006 को अपना आइडिया टि्वटर डॉट कॉम के रूप में लॉन्च कर दिया। शुरूआत में इसे सिर्फ कंपनी के कर्मचारियों के लिए ही काम लिया गया। बाद में आज ही के दिन 15 जुलाई 2006 को माइक्रोब्लॉगिंग साइट टि्वटर को सभी के लिए ओपन कर दिया गया।



लॉन्च किए जाने के साल भर में ही टि्वटर ने खासी लोकप्रियता हासिल कर ली। वर्ष 2007 में 400,000 टि्वट्स प्रति क्वार्टर पोस्ट किए जाने लगे तो वर्ष 2008 में 100 मिलियन टि्वटस प्रति क्वार्टर हो गया। मार्च 2011 में टि्वटर ने प्रतिदिन 140 मिलिटन टि्वटस पोस्ट किए जाने का आंकडा छू लिया। वर्तमान में इस सोश्यल साईट पर 200 मिलीयन से अधिक यूजर रजिस्टर्ड है जो प्रतिदिन 500 मिलियन से भी अधिक टि्वटर पोस्ट करते हैं। यहीं नहीं हॉलीवुड, राजनीति तथा देश-विदेश से जुड़ी तमाम बड़ी हस्तियां भी अपने फैन्स के साथ किसी अन्य सोश्यल साईट के बजाय टि्वटर पर संवाद करना पसंद करती हैं।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो