scriptभारतीय स्वतंत्रता के अग्रदूत मंगल पांडे का जन्मदिन आज  | Happy Birthday Mangal pandey | Patrika News

भारतीय स्वतंत्रता के अग्रदूत मंगल पांडे का जन्मदिन आज 

Published: Jul 19, 2015 09:06:00 am

मंगल पाण्डेय का जम्न्म 19 जुलाई 1827 को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले स्थित नागवा
गाँव के एक भू… 

mangal panday

mangal panday

मंगल पाण्डेय का जम्न्म 19 जुलाई 1827 को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले स्थित नागवा गाँव के एक भूमिहार ब्रा±मण परिवार में हुआ था । मंगल पांडे सन् 1857 के प्रथम भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के अग्रदूत थे। यह संग्राम पूरे हिन्दुस्तान के जवानों व किसानों ने एक साथ मिलकर लड़ा था। इसे ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा दबा दिया गया। इसके बाद ही हिन्दुस्तान में बरतानिया हुकूमत का आगाज हुआ। 

भारत की आजादी की पहली लड़ाई अर्थात् 1857 के विद्रोह की शुरूआत मंगल पाण्डेय से हुई जब गाय व सुअर कि चर्बी लगे कारतूस लेने से मना करने पर उन्होंने विरोध जताया। इसके परिणाम स्वरूप उनके हथियार छीन लिये जाने व वर्दी उतार लेने का फौजी हुक्म हुआ। मंगल पाण्डेय ने उस आदेश को मानने से इनकार कर दिया और 29 मार्च सन् 1857 को उनकी राइफल छीनने के लिये आगे बढ़े अंग्रेज अफसर मेजर ह्यूसन पर हमला कर दिया।

इसके पूर्व उन्होंने अपने अन्य साथियों से उनका साथ देने का आह्वान भी किया था किन्तु कोर्ट मार्शल के डर से जब किसी ने भी उनका साथ नहीं दिया तो उन्होंने अपनी ही रायफल से उस अंग्रेज अधिकारी मेजर ह्यूसन को मौत के घाट उतार दिया जो उनकी वर्दी उतारने और रायफल छीनने को आगे आया था। इसके बाद विद्रोही मंगल पाण्डेय को अंग्रेज सिपाहियों ने पकड़ लिया। उन पर कोर्ट मार्शल द्वारा मुकदमा चलाकर 6 अप्रैल 1857 को मौत की सजा सुना दी गयी।

कोर्ट मार्शल के अनुसार उन्हें 18 अप्रैल 1857 को फाँसी दी जानी थी, परन्तु इस निर्णय की प्रतिक्रिया कहीं विकराल रूप न ले ले, इसी कूट रणनीति के तहत ब्रटिश सरकार ने मंगल पाण्डेय को निर्धारित तिथि से दस दिन पूर्व ही 8 अप्रैल सन् 1857 को फाँसी पर लटका कर शहीद कर दिया। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो