scriptAnswer Sheet Revaluation की सुविधा खत्म करेगी CBSE | CBSE to scrap re-evaluation of Class 12 answer sheets from 2017 | Patrika News

Answer Sheet Revaluation की सुविधा खत्म करेगी CBSE

Published: Oct 05, 2016 12:19:00 pm

CBSE ने तय किया है कि शैक्षणिक वर्ष 2017 से आंसरशीट्स के पुनर्मूल्यांकन (Revaluation) की व्यवस्था खत्म कर दी जाएगी

cbse 10th result 2016

cbse 10th result 2016

नई दिल्ली। CBSE ने तय किया है कि शैक्षणिक वर्ष 2017 से आंसरशीट्स के पुनर्मूल्यांकन (Revaluation) की व्यवस्था खत्म कर दी जाएगी। CBSE के चेयरपर्सन आर. के. चतुर्वेदी के अनुसार, बोर्ड की गवर्निंग बॉडी ने आंसरशीट्स का पुनर्मूल्यांकन खत्म करने के फैसले पर सहमति दे दी है।

बताया गया है कि बोर्ड 2014 से 12वीं की परीक्षा में करीब 10 विषयों की आंसरशीट्स का पुनर्मूल्यांकन करवा रहा है। लेकिन सिर्फ 1.8 फीसदी स्टूडेंट्स ने ही पुनर्मूल्यांकन के लिए अप्लाई किया, जबकि इससे फायदा पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या और कम (0.5%) थी। ऐसे में यह व्यवस्था खत्म करने का फैसला लिया गया है। चतुर्वेदी ने कहा कि बोर्ड ने दो कमिटियां बनाई हैं, जिनमें से एक मौजूदा नियमों को देखेगी। दूसरी परीक्षा का सिस्टम देखेगी। उन्होंने यह भी बताया कि अगला CTET भी ऑनलाइन करवाने की योजना बनाई जा रही है।

CBSE ने भरोसा दिलाया है कि इस फैसले से स्टूडेंट्स का नुकसान नहीं होगा। 2014 से पहले भी बोर्ड की इंटरनल कमिटी रिजल्ट से जुड़ी स्टूडेंट्स की शिकायतें दूर करती थी। इस बार भी सही मामलों को सुलझाने का कोई सिस्टम बनाया जाएगा। स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटरों की जानकारी देने के लिए सीबीएसई ऐप लॉन्च करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो