script

खुश रहना ही है जीवन, ऐसे सीखें खुशियां बांटना

Published: Jul 15, 2017 04:03:00 pm

जीवन को उत्सव की तरह मनाएं तो खुशियां आपका कभी दामन नहीं छोड़ती

savan 2017

savan 2017

जीवन को उत्सव की तरह मनाएं तो खुशियां आपका कभी दामन नहीं छोड़ती। कुछ लोग हमेशा खुश रहते हैं। जब वे सुबह उठते हैं तो उनके चेहरे पर मुस्कान दिखाई देती है। दिनभर उनमें आनंद का उत्साह बना रहता है। इस तरह के लोगों का जीवन हमेशा आश्चर्य से भरा होता है।

इस श्रेणी में शामिल नहीं होने वाले लोग हमेशा यह सोचते रहते हैं कि ये लोग कैसे ऊर्जावान और उत्साही बने रहते हैं। अधिकांश लोग इस बात से सहमत होते हैं कि खुशी स्टेट्स ऑफ माइंड यानी मन की स्थिति है। हालांकि खुशी मन की स्थिति पर उतनी निर्भर नहीं करती जितना कि स्टेट्स ऑफ हार्ट यानी दिल की स्थिति पर करती है।

यदि हमारा दिल खुशी से भरा है तो मन को भी खुशी मिलती है और सबकुछ उज्जवल और खुशहाल नजर आता है। खुशी एक ऊंची सड़क की तरह है जिस पर हर कोई यात्रा करना चाहता है, लेकिन थोड़ी सी परेशानी आने पर ही वह मार्ग से विचलित होने लगता है।

कुछ आसान से उपाय हैं जिन्हें अपनाकर खुशी रूपी इस ऊंची सड़क पर बगैर रुके लगातार चला जा सकता है। सेलिब्रेशन के लिए तीन चीजों की जरूरत पड़ती है। अपने आप को सम्मानित करें, उस पल की सराहना करें और आपको प्यार करने वालों को आमंत्रित करें।

ट्रेंडिंग वीडियो