scriptसंसद के सेंट्रल हॉल में क्यों लगे हैं उलटे पंखे, जानिए | why are the opposite fans In the Central Hall of Parliament | Patrika News

संसद के सेंट्रल हॉल में क्यों लगे हैं उलटे पंखे, जानिए

Published: Jul 26, 2017 02:32:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

शपथ ग्रहण समारोह में कई चीजें ऐसी देखने को मिली जो पहले कभी नहीं देखीं गईं। संसद के सेंट्रल हॉल में शपथ ग्रहण समारोह चल रहा था उसमें पंखे उल्टे लगे थे। 

parliament central hall

parliament central hall

नई दिल्ली: भारत के नये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 25 जुलाई को भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। उनका शपथ समारोह काफी विशाल रहा है जिसमें लगभग सभी नेता शामिल हुए थे समारोह में कई चीजें ऐसी देखने को मिली जो पहले कभी नहीं देखी गईं। जैसे कि उनके शपथ लेने के बाद जय श्री राम के नारे लगे। इन सबके बीच एक खास बात यह देखने को मिली जिसने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। हॉल में शपथ ग्रहण समारोह चल रहा था उसमें पंखे उल्टे लगे थे, इसकी वजह जानकर आपको आश्चर्य होगा। 
 Image result for parliament central hall

ये हैं राष्ट्रपति भवन की खासियतें
1- भवन में 340 कमरें हैं और इस विशाल भवन को बनाने में लगभग 17 साल लगे थे

2- आपको बता दें इस भवन को बनाने में कुल 83 लाख की लागत आई थी। 

3- आपको जानकर हैरानी होगी कि वास्तुकार हर्बर्ट इसे तीन तरफ़ा रूप देना चाहते थे जिसके ऊपर एक विशाल गुंबद रखने का प्रस्ताव था। काफी सोचने के बाद एक ऐसा नक्शा सामने आया जिसमें वृताकार भवन पर एक गुंबद हो जो किसी के भवन के पास आते जाने पर अपने को भवन के अंदर समाहित करता नज़र आए। 

4- यह भवन 144 खम्बों पर टिका है और इसके आस-पास बहुत सुंदर बगीचें हैं, इसको बनाने के बाद अंग्रेजों को इसकी चाबी सौंप दी गयी थी।

5- अगर भवन के अंदर की बनावट की बात करें तो इसमें एक सेंट्रल हॉल है जिसका माप 98 फुट डाईमीटर है। यह गुंबद इसलिए अहम है क्योंकि यहाँ देश के पहले प्रधानमंत्री ने शपथ ली थी और भारत का संविधान भी यहीं लिखा गया था।

6- राषट्रपति भवन का मेन किचन बेसमेंट में है औऱ ऊपर की फ्लोर पर डाइनिंग औऱ बैंक्वट हॉल बने हुए हैं। 
संसद भवन के सेंट्रल हॉल में उल्टे पंखे लगे होने का कारण 
इस बात को लेकर जब पता लगाया गया कि राष्ट्रपति भवन में उल्टे पंखे क्यों लगे हैं तो पता चला कि शुरू से ही यहाँ ऐसे पंखे लगे थे और इस भवन की ऐतिहासिकता बनाए रखने के लिए इसमें आज भी वही उल्टे पंखे लगे हैं, यहाँ तक कि आज भी यहाँ घंटा बजाकर मेम्बर को बुलाया जाता है।

Image result for ramnath kovind

देखें 14वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शपथ ग्रहण समारोह का वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो