scriptदेश के 14वें राष्ट्रपति बने रामनाथ कोविंद, मैं राष्ट्रपति भवन में गरीबों का प्रतिनिधि  | Pashtrapati chunav: Ramnath kovind became the 14th President of India | Patrika News

देश के 14वें राष्ट्रपति बने रामनाथ कोविंद, मैं राष्ट्रपति भवन में गरीबों का प्रतिनिधि 

Published: Jul 20, 2017 05:25:00 pm

Submitted by:

Prashant Jha

देश के नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे। रामनाथ कोविंद को 66 % वोट मिले हैं। यानी 7 लाख 2 हज़ार 44 वोट मिले हैं। थोड़ी देर में औपचारिक ऐलान किया जाएगा।

Rashtrapati chunav ramnath kovind

Rashtrapati chunav ramnath kovind

नई दिल्ली: देश के नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे। रामनाथ कोविंद को 66 % वोट मिले हैं। यानी 7 लाख 2 हज़ार 44 वोट मिले हैं। राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद रामनाथ कोविंद ने वोट देने वाले लोगों का आभार जताया। रामनाथ कोविंद ने कहा कि मैं गरीबों का प्रतिनिधि हूं। उन्होंने कहा कि गरीबी से उठकर राष्ट्रपति भवन तक पहुंचा हूं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति भवन में गरीबों का प्रतिनिधि हूं। उन्होंने कहा कि मैंने कभी नहीं सोचा था कि राष्ट्रपति बनूंगा। मैं देश की सेवा में निरंतर लगा रहूंगा। उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह भावुक क्षण है। रामनाथ कोविंद ने अपने प्रतिद्विंदी मीरा कुमार को भी शुभकामनाएं दी। 



पीएम मोदी ने दी बधाई
राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद पीएम मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह रामनाथ कोविंद के घर पहुंचकर उन्हें बधाई दी। 

— ANI (@ANI_news) 20 July 2017
 Amit shah

मीरा कुमार ने दी बधाई
 वहीं विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को 3 लाख 314 वोट मिले हैं। हार के बाद विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार ने नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को जीत की बधाई दी। मीरा कुमार ने वोट देने वालों को शुक्रिया अदा किया। मीरा कुमार ने कहा कि देश में विचारधारा की लड़ाई जारी है। कोविंद के जीतने के बाद उनके समर्थकों और परिवार में खुशी की लहर है। गौरतलब है कि 25 जुलाई की सुबह शपथ ग्रहण होगा। 

राष्ट्रपति चुनाव में 99 फसदी हुआ था मतदान
चुनाव परिणामों के अनुसार, विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को आंध्र प्रदेश में वोट नहीं मिला । बता दें कि 17 जुलाई को हुए मतदान मे करीब 99 फीसदी वोटिंग हुई थी। राष्ट्रपति पद के लिए सत्तारूढ़ एनडीए की ओर से रामनाथ कोविंद और विपक्ष की ओर मीरा कुमार चुनावी मैदान में हैं। 

उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान 5 अगस्त को
वहीं, उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान 5 अगस्त को होगा। एम. वेंकैया नायडू को एनडीए की ओर से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है। वहीं कांग्रेस समेत 18 विपक्षी दलों के गठबंधन ने इस पद के लिए गोपालकृष्ण गांधी को अपना उम्मीदवार बनाया है।


23 को प्रणब दा के लिए विदाई समारोह 
संसद के केंद्रीय कक्ष में दोनों सदनों के सांसद 23 जुलाई को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को विदाई देंगे। परंपरा के अनुसार, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन राष्ट्रपति मुखर्जी के लिए एक विदाई भाषण देंगी। 

ट्रेंडिंग वीडियो