> > > By making Yogi CM, BJP has given message of Hindu rashtra : Yechury

योगी को CM बना BJP ने हिंदू राष्ट्र का संदेश दे दिया : येचुरी

2017-03-19 23:50:45


योगी को CM बना BJP ने हिंदू राष्ट्र का संदेश दे दिया : येचुरी
हैदराबाद। माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने रविवार को कहा कि योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके वैचारिक संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने साफ संदेश दे दिया है कि वे भारत को हिंदू राष्ट्र बनाना चाहते हैं। येचुरी ने यहां के जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा और आरएसएस ने साथ ही यह भी स्पष्ट संदेश दे दिया है कि पिछड़ी जातियों, अल्पसंख्यकों और समाज के अन्य वंचित तबकों को तथाकथित अगणी जातियों का नेतृत्व स्वीकार करना होगा।

येचुरी ने आदित्यनाथ पर हमेशा मुस्लिमों और दलितों के खिलाफ बोलने का आरोप भी लगाया। जनसभा में येचुरी के साथ मौजूद केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा कि आदित्यनाथ के खिलाफ सांप्रदायिक दंगे भड़काने का मामला दर्ज है। विजयन ने कहा, वह (योगी) हमेशा से सांप्रदायिक हिंसा, दंगे, असहिष्णुता और नफरत के प्रतीक रहे हैं।

विजयन ने कहा, कोई इस बात को कभी नहीं भूल सकता कि योगी ने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की तुलना आतंकवादी संगठन जमात-उद-दावा के नेता हाफिज सईद से कर दी थी। वह हमेशा से आमिर खान और मदर टेरेसा जैसी सामाजिक-सांस्कृतिक शख्सियतों की छवि खराब करते रहे हैं और सूर्यनमस्कार न करने वालों को पाकिस्तान जाने को कह चुके हैं।

विजयन ने कहा कि भारतीय राजनीति से जब अयोध्या के राम मंदिर का विवादित मुद्दा खत्म हो चला था, ऐसे में आदित्यनाथ ने दोबारा इस मुद्दे को भाजपा का मुख्य एजेंडा बना दिया।
पहली बैठक में योगी ले सकते हैं ये बड़े फैसले
लखनऊ. योगी आदित्यनाथ अब यूपी के सीएम बन गए हैं। अब चुनावी वादों को पूरा करने का दारोमदार उनके कंधों पर है। योगी ने शपथ लेने के बाद रविवार को होने वाली कैबिनेट बैठक को टाल दिया है। हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि कैबिनेट की पहली बैठक कब होगी, लेकिन सीएम के रूप में आदित्यनाथ की पहली कैबिनेट में कुछ ऐसे फैसले हैं जिन पर सबकी नजरें रहेंगी। ये वे फैसलें होंगे जिन्हें बीजेपी ने चुनाव के दौरान जनता से वादा किया था।

इन फैसलों पर लग सकती है मुहर

किसानों का कर्ज माफ
बीजेपी के घोषणा पत्र में सबसे बड़े वादों में से एक किसानों की कर्ज माफी पर पहली कैबिनेट में मुहर लग सकती है। पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रचार के समय लगभग हर रैली में इसका जिक्र किया कि उनकी सरकार बनते ही पहली मीटिंग में उनकी पार्टी इस वादे को पूरा करेगी। इस वादे के अनुसार सभी छोटे किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा, वहीं उन्हें ब्याज मुक्त कर दिया जाएगा। वहीं गन्ना किसानों को फसल बेचने के 14 दिनों के अदंर उनका भुगतान करने का वादा बीजेपी ने किया है।

बंद होंगे बूचडख़ाने
चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा था कि उनकी सरकार आते ही वह अध्यादेश लाकर सभी बूचडख़ाने को बंद करवा देंगे। योगी आदित्यनाथ अपनी पहली मीटिंग में इस फैसले पर भी मुहर लगा सकते हैं, सभी की नजरें इस पर टिकी हैं।
राम मंदिर, तीन तलाक और एंटी रोमियो दल
राम मंदिर, तीन तलाक और एंटी रोमियो दल बीजेपी के हिंदुत्व के एजेंडे के ही अलग-अलग हिस्से हैं। बीजेपी काफी समय से कहती आई है कि यूपी में पूर्ण बहुमत आने पर राम मंदिर बनाया जाएगा, हालांकि वह कहती है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद ही यह बनाया जाएगा। वहीं बीजेपी ने घोषणा पत्र में कहा था कि तीन तलाक के मुद्दे पर वह मुस्लिम महिलाओं से चर्चा कर इस पर फैसला लेगी, अब देखना होगा कि वह इस मुद्दे पर किस तरह आगे बढ़ती है। वहीं महिलाओं के प्रति छेडख़ानी के मुद्दे को लेकर किए गए एंटी रोमियो दल का वादा भी पहली कैबिनेट में पूरा हो सकता है, योगी खुद चुनाव प्रचार के समय इसका समर्थन करते आए हैं.

24 घंटे बिजली, 15 मिनट में पुलिस
अखिलेश यादव ने प्रचार के दौरान यूपी 100 का काफी प्रचार किया था, जिसके जवाब में बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में इस सुविधा को बेहतर करने को कहा था। घोषणापत्र के मुताबिक फोन करने के 15 मिनट के अंदर पुलिस मौका-ए-वारदात पर मौजूद होगी।

फ्री वाई-फाई
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तर्ज पर बीजेपी ने भी इस बार यूपी में फ्री वाई-फाई का वादा किया था, इसके साथ ही बीजेपी ने फ्री लैपटॉप के साथ 1 जीबी देने का भी वादा किया था। युवाओं की नजर इस फैसले पर ही होगी क्यों कि यह उनके जरूरत का हिस्सा है। अब यूपी में बीजेपी की सरकार बन गई है तो लोगों की उम्मीदें भी बीजेपी से बढ़ गई है। अब देखना यह होगा कि योगी अपनी कैबिनेट की पहली बैठक में घोषणापत्र की किन-किन बातों पर अमल करते हैं।
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

Related News

एक वक्त वह था जब छात्रसंघ का चुनाव हार गए थे योगी

योगी की कैबिनेट में संघ की छाप

Video Icon योगी 'युग' की शुरुआत का दिखा असर, फहराया केसरिया

LIVE CRICKET SCORE

पत्रिका एंड्राइड और आई फ़ोन एप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

X