scriptविश्व पैराएथलेटिक्स में .02 मीटर से स्वर्ण चूके शरद, वरुण ने जीता कांस्य | Varun bhati won the bronze medal in world parathletics championship | Patrika News

विश्व पैराएथलेटिक्स में .02 मीटर से स्वर्ण चूके शरद, वरुण ने जीता कांस्य

Published: Jul 23, 2017 05:04:00 pm

भारतीय पैरा एथलीटों के जोरदार प्रदर्शन ने इस बार विश्व पैरा एथलेटिक्स
चैंपियनशिप में सभी को हैरान कर रखा है। जहां कई एथलीट मामूली अंतर से पदक
चूक गए, वहीं कई ने शानदार प्रदर्शन से पदक जीतकर देश का नाम रोशन कर दिया
है। इसी लिस्ट में दो और पैरा एथलीटों शरद कुमार और वरुण भाटी का नाम भी
रविवार को दर्ज हो गया।

varun bhati

varun bhati

नई दिल्ली। लंदन में जहां एकतरफ लॉड्र्स के मैदान पर भारतीय महिला क्रिकेटर इंग्लैंड क्रिकेट टीम से महिला विश्व कप का खिताब जीतने की कोशिश कर रहीं थीं। वहीं दूसरी तरफ शरद कुमार और वरुण भाटी के बीच भी पदक के लिए संघर्ष जारी था। आखिर में ऊंची कूद के टी42 कैटेगरी में उतरे शरद ने रजत पदक पर अपना कब्जा जमाया।

हालांकि वह सिर्फ 0.02 मीटर से पीछे रहकर अमरीका के सैम ग्वाने से स्वर्ण पदक चूक गए। रियो पैरालंपिक के कांस्य विजेता वरुण भाटी ने भी इसी कैटेगरी में शरद से पीछे रहते हुए कांस्य पदक जीतकर भारतीय खुशी को दोगुना कर दिया।

1.84 मीटर कूद शरद
शरद कुमार ने 1.84 मीटर की जोरदार ऊंची छलांग लगाते हुए रजत पदक जीता, जबकि वरुण ने 1.77 मीटर के साथ कांस्य पदक जीता। हालांकि वरुण अपने प्रदर्शन से खुश नहीं थे। उन्होंने कहा, यह मेरी बेस्ट परफॉर्मेंस नहीं है, लेकिन पदक तो पदक ही होता है। शरद ने भी कहा, बढिय़ा महसूस हो रहा है, लेकिन मुझे लगता है कि मैैं इससे भी ऊंचा कूद सकता था। मैं यहां स्वर्ण जीतने आया था, लेकिन मुझे रजत से ही संतोष करना पड़ेगा।

ठंड भी नहीं रोक सकी
लंदन में पड़ रही भारी बारिश के कारण तापमान 13 डिग्री होने के कारण पैरा एथलीटों के लिए परेशानी भरा माहौल हो गया था। इसके बावजूद दोनों ने पदक जीते। मौसम को लेकर शरद ने कहा, जितना ज्यादा हो सकता था, हमने बढिय़ा वार्मअप किया। ये कूदने के लिए बहुत शानदार मौसम था। बस एक परेशानी थी कि हम एक टांग के हैं और बारिश के कारण मैदान फिसलनभरा हो गया था। हालांकि ये हमारे लिए अच्छा रहा। भाटी ने भी कहा, मौसम बहुत ठंडा था, इसलिए मेरी एक टांग में खून का बहाव थोड़ा धीमा हो गया था। इससे टांग सख्त हो गई थी और चीजें थोड़ा मुश्किल भी। भारत के लिए अब इस टूर्नामेंट में इस बार 5 पदक हो गए हैं। सुंदर सिंह गुजर ने जैवलिन थ्रो में स्वर्ण जीता था, जबकि अमित सरोहा ने क्लब थ्रो में रजत पदक कब्जाया था। डिस्क्स थ्रोअर कमलज्योति ने शनिवार को कांस्य पदक जीता था।
https://twitter.com/virendersehwag/status/888842311559520256


एशियन गेम्स रिकॉर्ड से ज्यादा कूदे शरद
इसी साल मार्च में फाज्जा आईपीसी इंटरनेशनल एथलेटिक्स ग्रांप्री में रजत जीतने वाले शरद ने 2014 के इंचियोन पैराएशियन गेम्स में एशियन रिकॉर्ड तोड़कर स्वर्ण जीता था। वहां उन्होंने 1.80 मीटर की छलांग के साथ 12 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर विश्व नंबर-1 की पोजिशन भी हासिल की थी। यहां विश्व एथलेटिक्स में 1.84 मीटर कूद के साथ उन्होंने अपना एशियन रिकॉर्ड भी सुधार दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो