script‘घरेलू’ क्वार्टरफाइनल में कश्यप और समीर होंगे आमने-सामने | US Open Badminton : P. Kashyap Face Clash With Sameer Verma made It Indian Quarter Final | Patrika News
अन्य खेल

‘घरेलू’ क्वार्टरफाइनल में कश्यप और समीर होंगे आमने-सामने

परुपल्ली कश्यप, समीर वर्मा और एचएस प्रणय ने
यूएस ओपन बैडमिंटन के पुरुष एकल
क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है।

Jul 21, 2017 / 08:23 pm

Kuldeep

Parupalli kashyap

Parupalli kashyap

एनाहिम। राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन परुपल्ली कश्यप, पांचवीं सीड समीर वर्मा और दूसरी वरीय एचएस प्रणय ने कैलिफोर्निया में चल रहे यूएस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल क्वार्टरफाइनल में जगह पक्की कर ली, लेकिन अब इन खिलाडि़यों में से एक का बाहर जाना तय है। कारण है, एक क्वार्टर फाइनल मैच का भारत के लिए ‘घरेलू’ मुकाबला बन गया है। कश्यप और समीर के बीच क्वार्टर फाइनल में आमने-सामने की भिड़ंत होगी।



विश्व में 59वीं रैंकिंग कश्यप दूसरे राउंड में हंगरी के गेरगली क्रॉज से मुकाबले के लिए उतरे, लेकिन 21-18 से पहले गेम में बढ़त के बाद दूसरे गेम में 17-6 के स्कोर पर विपक्षी खिलाड़ी ने रिटायर्ड हर्ट होकर मैच बीच में छोड़ दिया, जिससे कश्यप 31 मिनट में आसानी से तीसरे दौर में पहुंच गए। कश्यप ने इसी दिन अपने तीसरे दौर के मुकाबले में 16वीं वरीय श्रीलंका के निलुका करुणारत्ने को मात्र 39 मिनट में 21-19, 21-10 से लगातार गेमों में हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया।



समीर ने भी जीत ‘बैक टू बैक’ दो मैच

इस वर्ष सैयद मोदी ग्रां प्री टूर्नामेंट में जीत अपने नाम करने वाले समीर ने दूसरे दौर के मैच में क्रोएशिया के वोनिमिर डूङ्क्षरकजाक को एक घंटे चार मिनट के संघर्ष के बाद 21-19, 25-27, 21-15 से पराजित कर तीसरे दौर में जगह बनाई। कंधे की चोट के बाद वापसी कर रहे भारतीय खिलाड़ी ने फिर इसी दिन अपने तीसरे दौर के मैच में नौवीं सीड ब्राजील के येगोर कोहेलो को 18-21, 21-14, 21-18 से हराकर अंतिम-8 में प्रवेश किया, जहां अब उनका मुकाबला कश्यप से होगा।

Photo published for US Open GPG: HS Prannoy, Parupalli Kashyap, Sameer Verma enter quarter-finals

प्रणय के सामने होगी जापानी चुनौती
पुरुष एकल के क्वार्टरफाइनल में पहुंचने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी प्रणय रहे, जो टूर्नामेंट में दूसरी वरीय खिलाड़ी हैं। प्रणय ने दूसरे दौर के मैच में आयरलैंड के जोशुआ मैगी को 21-13, 21-17 से हराया, जबकि तीसरे दौर के मैच में उन्होंने 12वीं सीड हॉलैंड के मार्क कैलजो को 21-8, 14-21, 21-16 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई।

उनके सामने अब आठवीं सीड जापान के कांता सूनेयामा की चुनौती रहेगी। दूसरे दौर में हालांकि हर्षिल दानी को हार का मुंह देखना पड़ा, जिन्हें 15वीं सीड वियतनाम के तिएन मिन्ह एनगुएन ने 27-25, 21-9 से हराकर बाहर कर दिया।

भारतीय महिलाओं को मिली हार
वहीं महिला एकल के दूसरे दौर में श्रीकृष्णा प्रिया कुडारवली पांचवीं सीड कोरियाई खिलाड़ी जांग मी ली से लगातार गेमों में 11-21 10-21 से मैच हारकर बाहर हो गईं। अन्य भारतीय रितुपर्णा दास भी अपनी चुनौती बरकरार नहीं रख सकीं और सातवीं सीड डेनमार्क की नतालिया कोच रोहडे के हाथों 15-21, 20-22 से मैच हार गईं। महिला युगल में जकामपुडी मेघना और पूर्विषा एस. राम की भारतीय जोड़ी भी हारकर बाहर हो गईं। सातवीं वरीय जापान की मायू मात्सुमोमोतो और वकाना नगारा ने उन्हें 21-18, 21-9 से हराया।



युगल में मनु-सुमित की शानदार जीत
पुरुष युगल में मनु अत्री और बी. सुमित रेड्डी की तीसरी सीड जोड़ी ने हेंड्रा तांदजाया और एंड्रो युनातो की इंडोनेशियाई जोड़ी को 21-16, 21-9 से हराकर दूसरे दौर में जीत दर्ज की। क्वार्टरफाइनल में उनके सामने सातवीं सीड जापान के हिरोकी ओकामूरा और मासायूकी ओनोडेरा की चुनौती होगी, जिन्होंने फ्रांसिस एल्विन और तरुण कोना की जोड़ी को दूसरे दौर में 21-9, 9-21, 21-14 से हराकर बाहर कर दिया। मिश्रित युगल में मनु अत्री और के. मनीषा को दूसरे दौर में मलेशिया के गोह सून हुआत और शेवोन जेमी लाल की चौथी वरीय जोड़ी ने 21-16, 21-12 से हराकर बाहर कर दिया।

वर्मा-परुपल्ली का गणित
01 ही बार आपस में भिड़े हैं विश्व में 32वीं रैंङ्क्षकग के समीर वर्मा और परुपल्ली कश्यप
07 साल पहले दोनों भारतीय खिलाड़ी इंडिया ग्रां प्री में आपस में भिड़े थे
1-0 से आगे हैं अनुभवी कश्यप उस मुकाबले में समीर पर जीत से
1-1 करने का मौका होगा यहां समीर के पास कश्यप के साथ

Home / Sports / Other Sports / ‘घरेलू’ क्वार्टरफाइनल में कश्यप और समीर होंगे आमने-सामने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो