script

डेटा कंसीलमेंट स्कैंडल: जापान की रक्षा मंत्री टॉममी इनाडा ने दिया इस्तीफा

Published: Jul 28, 2017 01:32:00 pm

इनाडा ने अपना इस्तीफा उस समय दिया है, जब हाल ही में अलास्का  तक मारक क्षमता की मिसाइल का परीक्षण कर चुके उत्तर कोरिया के साथ तनाव बढ़ रहा है।

Japan’s Defence Minister Tomomi Inada

Japan’s Defence Minister Tomomi Inada

नई दिल्ली। जापान के रक्षा मंत्री टॉममी इनाडा ने सूडान में देश के सेल्फ डिफेंस फोर्स मिशन (एसडीएफ) डेटा कंसीलमेंट स्कैंडल की जिम्मेदारी लेते हुए शुक्रवार को अपने पद से त्याग पत्र दे दिया। इनाडा ने अपना इस्तीफा प्रधानमंत्री शिंजो अबे को भेज दिया, जिन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है। 


Japan’s Defence Minister Tomomi Inada

विदेश मंत्री फ्यूमियो किशिदा देखेंगी काम
प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने टॉममी इनाडा का इस्तीफा स्वीकार करते हुए विदेश मंत्री फ्यूमियो किशिदा को 3 अगस्त तक इस पद का प्रभारी बनाए जाने की बात कही है। इनादा प्रधानमंत्री अबे की काफी नजदीकि समझी जाती हैं। पूर्व रक्षा मंत्री इनाडा ने कहा कि हालांकि अंतरिम समीति स्पष्ट कह चुकी है कि उनकी इस स्कैंडल में कोई भूमिका नहीं है, बावजूद इसके उन्होंने इसको लेकर खुद अपनी जिम्मेदारी को महसूस किया है। 


Japan’s Defence Minister Tomomi Inada

तथ्य छिपाने का लगा था आरोप
इनाडा ने अपना इस्तीफा उस समय दिया है, जब हाल ही में अलास्का तक मारक क्षमता की मिसाइल का परीक्षण कर चुके उत्तर कोरिया के साथ तनाव बढ़ रहा है। बता दें कि डेटा कंसीलमेंट स्कैंडल में दक्षिण सूडान शांति अभियान के दौरान महत्वपूर्णराजनीतिक तथ्य जनता से कैसे छिपाए गए थे। हालांकि इनाडा ने बार-बार किसी भी तरह के स्कैंडल में शामिल होने से इंकार किया था। लेकिन पिछले दिनों एक टीवी चैनल में लीक एक ज्ञापन ने संकेत दिया था कि उन्होंने 13 फरवरी को वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों से पूछा था कि अगले दिन संसदीय प्रश्नों का उत्तर देने में उन्हें क्या कहना चाहिए। 

ट्रेंडिंग वीडियो