scriptसौ सुनार की एक लुहार की, सुषमा बोलीं बहुत हुई चूं-चां-चीं, अपनी सेना पीछे हटाए चीन | sushma says in rajyasabha, our presence in dokalam is right | Patrika News

सौ सुनार की एक लुहार की, सुषमा बोलीं बहुत हुई चूं-चां-चीं, अपनी सेना पीछे हटाए चीन

Published: Jul 20, 2017 03:30:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

सिक्किम के डोकलाम में चीन के साथ जारी टकराव को लेकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन को खरी-खरी सुनाई है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि चीन तुरंत डोकलाम से अपनी सेना हटाए। 

Sushma swaraj

Sushma swaraj

नई दिल्ली। सिक्किम के डोकलाम में चीन के साथ जारी टकराव को लेकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन को खरी-खरी सुनाई है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कड़े तेवर अख्तियार करते हुए कहा कि चीन तुरंत डोकलाम से अपनी सेना हटाए। सुषमा ने यह बात गुरुवार को राज्यसभा में कहीं। उल्लेखनीय है कि डोकलाम में करीब एक माह से भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने हैं। कई प्रयासों के बाद भी अभी तक इस समस्या का हल नहीं निकल पाया है। 

भारत अपनी सुरक्षा को लेकर चौकन्ना
कांग्रेस सांसद छाया वर्मा के सवाल के जवाब में सुषमा स्वराज ने कहा कि चीन समुद्री ताकत बढ़ाने के लिए भारत की घेराबंदी करने की कोशिश कर रहा है। सुषमा ने कहा कि भारत हर स्तर पर अपनी सुरक्षा को लेकर चौकन्ना है। उसे कोई नहीं घेर सकता। दक्षिण चीन सागर पर भारत की स्थिति को लेकर सुषमा ने कहा कि वहां पर फ्रीडम ऑफ नेविगेशन होनी चाहिए। 

चीन के साथ सीमा विवाद अटका
समाजवादी पार्टी के सांसद नरेश अग्रवाल के सवाल का जवाब देते हुए सुषमा ने कहा कि भारत और चीन के अलावा चीन और भूटान के बीच सीमा तय होने का मामला अटका हुआ है। भारत ने इसके लिए प्रतिनिधि तय कर दिए गए हैं। विदेश मंत्री के मुताबिक, सीमा तय करने को लेकर 2012 में समझौता हुआ था कि भारत, चीन और भूटान मिलकर सीमा तय करेंगे। लेकिन चीन बार-बार इस क्षेत्र में आता रहता है। हालांकि, इस बार चीनी सेना भारी साजो-सामान लेकर पहुंच गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो