scriptसुषमा की चेतावनी के बाद अमेजन ने  हटाए पायदान पर तिरंगे की तस्वीर वाले लिंक  | Amazon insults Indian tricolour, Sushma issues warning to company | Patrika News

सुषमा की चेतावनी के बाद अमेजन ने  हटाए पायदान पर तिरंगे की तस्वीर वाले लिंक 

Published: Jan 12, 2017 10:31:00 am

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की चेतावनी के बाद ई-शॉपिंग कंपनी अमेजन ने अपनी वेबसाइट से तिरंगे झंड का डोरमैट हटा लिए हैं।

Sushma Swaraj

Sushma Swaraj

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की चेतावनी के बाद ई-शॉपिंग कंपनी अमेजन ने अपनी वेबसाइट से तिरंगे झंड का डोरमैट हटा लिए हैं। बता दें कि पायदान पर तिरंगे की तस्वीर से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बुधवार को खफा हो गईं और उन्होंने कंपनी से तुरंत इसे हटाने के साथ माफी मांगने को कहा था।

अमेजन ने नहीं मांगी माफी
 हालांकि, अमेजन ने अब तक भारतीयों को आहत करने वाले इस कदम पर माफी नहीं मांगी है। अमेजन की वेबसाइट पर भारत के राष्‍ट्रीय ध्‍वज तिरंगे के अपमान करते उत्‍पाद बेचे जा रहे थे। कनाडा में अमेजन ने डोरमैट की कीमत 2450 रुपए रखी थी।


सुषमा ने दी थी चेतावनी, अमेजन के अधिकारियों को नहीं मिलेगा भारत का वीजा
विदेश मंत्री ने ट्वीट करके कहा, अमेजन को बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए। उन्हें बाजार से तुरंत ऐसे सभी उत्पादों को वापस लेने चाहिए जो हमारे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान कर रहे हैं। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, अगर कंपनी ऐसा नहीं करती तो हम अमेजन के अधिकारियों को भारत का वीजा नहीं देंगे और पूर्व में जारी किए गए वीजा को भी भी रद्द कर दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कनाडा में भारतीय उच्चायोग से अमेजन के अधिकारियों के समक्ष इस मामले को उठाने का निर्देश दिया।

स्वराज का यह बयान अमेजन कनाडा की वेबसाइट के जरिए दो विक्रेताओं मायर्स फ्लैग डोरमैट्स और एक्सएलवाईएल ऐसे पायदान की बिक्री कर रहे हैं जिस पर भारत का राष्ट्र ध्वज बना है। ट्विटर के जरिए एक शख्स इस मामले को विदेश मंत्री के ध्यान में लाया था।

पति ने ट्विटर पर सुषमा से मांगा पत्नी का ट्रांसफर, विदेश मंत्री ने लगाई फटकार
नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर एक व्यक्ति को ट्रांसफर सबंधी शिकायत को लेकर झिड़क दिया। पुणे स्थित आईटी कंपनी में काम करने वाले स्मित राज ने सुषमा स्वराज से पत्नी के ट्रांसफर की गुहार लगाई थी। लेकिन इस बार ट्विटर पर रहम दिल रहने वाली सुषमा का दिल नहीं पसीजा। उन्होंने स्मित राज की झिड़की जरूर लगा दी।

स्मित ने लगाई थी वनवास खत्म कराने की गुहार
स्मित राज की पत्नी रेलवे में काम करती हैं और झांसी में तैनात हैं। पत्नी के ट्रांसफर को लेकर राज कई तरीके अपना चुके हैं। आखिर में उन्होंने सुषमा स्वराज को रविवार को ट्वीट किया। स्मित ने लिखा, ‘क्या आप हमारा वनवास खत्म करने में मदद करेंगी। मेरी पत्नी झांसी में रेलवे में कार्यरत है और मैं यहां पुणे में काम करता हूं। हम करीब एक साल से दूर रह रहे हैं।’

इस पर सुषमा स्वराज ने स्मित को जो लिखा उसकी उन्होंने उम्मीद नहीं की होगी। सुषमा ने जवाबी ट्वीट में कहा, ‘अगर तुम या तुम्हारी पत्नी मेरे मंत्रालय में काम कर रहे होते, तो इस तरह ट्विटर पर ट्रांसफर की अर्जी देने के लिए सस्पेंड कर देती।’

सुषमा ने रेल मंत्री को फॉरवर्ड किया ट्वीट
सुषमा ने इसके बाद उस ट्वीट को रेल मंत्री सुरेश प्रभु को फॉरवर्ड कर दिया। प्रभु ने मामला संज्ञान में दिलाने के लिए सुषमा का शुक्रिया अदा दिया। उन्होंने लिखा, मैंने अपने मंत्रालय के ट्रांसफर का काम रेलवे बोर्ड को दे रखा है। बोर्ड के चेयरमैन से नियम के मुताबिक कार्यवाही करने के लिए कहा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो