scriptआपके फेसबुक-इंस्टाग्राम पोस्ट पर सरकार की नजर, न करें ये गलतियां  | IT department to track Instagram, Facebook posts for tax evaders | Patrika News
उद्योग जगत

आपके फेसबुक-इंस्टाग्राम पोस्ट पर सरकार की नजर, न करें ये गलतियां 

सरकार टैक्स नहीं भरने वालों पर लगाम लगाने के लिए हर तरह की कोशिश कर रही है। 

Jul 28, 2017 / 09:03 pm

आलोक कुमार

Social Media

Social Media


नई दिल्ली. सरकार टैक्स नहीं भरने वालों पर लगाम लगाने के लिए हर तरह की कोशिश कर रही है। इसी के तहत सरकार ने अब सोशल मीडिया खासकर इंस्टाग्राम और फेसबुक पर शेयर की गई आपकी महंगी फोटो और महंगे छुट्टियों में देश-विदेश में सैर-सपाटा पर होने वाले खर्च का भी हिसाब रख रही हैा अगर आपने फेसबुक, इंस्टाग्राम पर अपने महंगे वेकेशन या नई एसयूवी की तस्वीरें पोस्ट की हैं तो हो सकता है कि निकट भविष्य में आपको आयकर विभाग का नोटिस आ जाए! हालांकि यह बात सुनने अभी थोड़ी अजीब लग रही है लेकिन निकट भविष्य में ऐसा संभव है क्योंकि अगले महीने से सरकार प्रोजेक्ट इनसाइट नामक वर्चुअल सूचनाओं का ऐसा पूल तैयार कर रही है जहां बैंकों जैसे पारंपरिक स्रोतों के अलावा अन्य जगहों जैसे कि सोशल मीडिया साइट से आपके बारे में उठाई गई सूचना भी शामिल होगी। इससे लाभ यह होगा इनकम टैक्स विभाग को कार्यालयों और घरों पर छापा मारने की एकदम सीधे जरूरत नहीं पड़ेगी। टैक्स चोर के सोशल गतिविधियों पर नोटिस भेजेगा। 

कैसे पता चलेगा आपका खर्च 
सोशल मीडिया पर आपकी पोस्ट्स के जरिए आपके स्पेंडिंग पैटर्न यानी कि आप कहां कहां, कैसे कैसे, किस हिसाब से खर्च करते हैं। इस की तुलना आपके द्वारा रिटर्न फाइलिंग में आय के मुहैया करवाए गए स्रोतों और कुल आय से करेगी। मिसमैच होने पर सवाल जवाब किया जाएगा।

जांच की प्रक्रिया क्या होगी
गौरतलब है कि दुनिया भर में टैक्स एडिमिनिस्ट्रेशन्स एक कदम आगे जाकर अब आंकड़ों के विश्लेषण का रास्ता अख्तियार करते हैं। इससे यह भी होगा कि लोगों की हरासमेंट कम होगी क्योंकि पब्लिक इंटरफेस नहीं रहेगा और टैक्स अधिकारी अपना काम सीधे कर पाएंगे। 

7 साल में तैयार किया गया प्रोजेक्ट
सरकार ने करीब 7 साल में इस बायोमेट्रिक सिस्टम प्रोजेक्ट इनसाइट को डवलप किया है। जिस पर करीब 1000 करोड़ का खर्च आया है। सरकार को उम्मीद है कि इस सिस्टम के बाद ज्यादा से ज्यादा लोग टैक्स के दायरे में आएंगे और टैक्स चोरी करने वाले बच नहीं पाएंगे।
 
एलएंडटी से कॉन्ट्रैक्ट
सरकार ने इसके एलएंडटी इंफोटेक लिमिटेड से कॉन्ट्रेक्ट किया है ताकि अच्छा नेटवर्क विकसित हो सके और लोगों द्वारा स्वेच्छा से टैक्स संबंधी कानून का पालन करने की आदत डलवायी जा सके। हालांकि कंपनी ने इसकी की तय समयसीमा अभी निर्धारित नहीं की है।

दूसरे देशों में पहले से
टैक्स चोरी रोकने के लिए बेल्जियम, कनाडा, और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में कई सालों से इस तरह का सिस्टम लगाया जा चुका है। जबकि यूके में यूके कनेक्ट के नाम से सिस्टम साल 2010 से है। इस सिसस्टम के आने से लंदन में करीब 4.1 बिलियन पाउंड का रेवेन्यु बचाया जा सका है । 

बंगाल में हो चुका है प्रयोग
पश्चिम बंगाल में इस तरह का प्रयोग हो चुका है। दरअसल एक कारोबारी ने घाटा होने का हवाला देते हुए आयकर रिटर्न में कम फाइल किया था। लेकिन आयकर अधिकारी फेसबुक पर पोस्ट के आधार पर उसकी टैक्स चोरी पकड़् लिए थे। 

Home / Business / Industry / आपके फेसबुक-इंस्टाग्राम पोस्ट पर सरकार की नजर, न करें ये गलतियां 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो