scriptGST असर: होम एप्लाइंसेज खरीदने के लिए अब देने होंगे ज्यादा पैसे | GST effect on electronics: Pay more to buy home appliances from 1 July | Patrika News

GST असर: होम एप्लाइंसेज खरीदने के लिए अब देने होंगे ज्यादा पैसे

Published: Jul 02, 2017 05:32:00 pm

होम एप्लाइंसेज और ड्यूरेबल मेकर्स ने जीएसटी लागू होने के साथ ही अपने प्रॉडक्ट् की कीमतों में इजाफा कर दिया है

 home appliances

home appliances

नई दिल्ली। जिन लोगों ने जीएसटी लागू होने से पहले होम एप्लाइंसेज की चीजें जैसे टीवी, फ्रिज, एसी, कूलर आदि नहीं खरीदें तो अब उन्हें चीजों को खरीदने के लिए अधिक दाम चुकाने होंगे। इसकी वजह यह है कि होम एप्लाइंसेज और ड्यूरेबल मेकर्स ने जीएसटी लागू होने के साथ ही अपने प्रॉडक्ट् की कीमतों में इजाफा कर दिया है। 

इतना ही नहीं ड्यूरेबल मेकर्स भारत में ​फेस्टिव सीजन के शुरु होने से पहले एक बार दोबारा कीमतें बढ़ाने की सोच रहे है। कच्चे माल का स्टॉक समाप्त होने के बाद इंडस्ट्री इनपुट क्रेडिट के आधार पर कीमतें रिवाइज करना चाहती है। 

इस संबंध में गोदरेज एप्लाइंसेज के बिजनस हेड और ऐग्जिक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट कमल नंदी ने कहा, जीएसटी लागू होने से हमारे सेक्टर में नेट टैक्स बढ़ जाएगा। मौजूदा टैक्स रेट 25 से 27 पर्सेंट का था, जो बढ़कर 28 पर्सेंट के करीब पहुंच जाएगा। ऐसे में यदि ब्रैंड और डीलर अपने लाभ को पहले जैसा ही रखना चाहते हैं तो वे कीमतों में इजाफे का रास्ता अपना सकते हैं।

बता दें हाल ही में जीएसटी से पूर्व ट्रेड पार्टनर्स और डीलर्स ने 50 फीसदी तक डिस्काउंट आॅफर देकर अपना स्टॉक खत्म कर लिया है। इसके अलावा मेकर्स ने भी अपना कच्चा माल फिनिश कर दिया है और उस पर टैक्स क्रेडिट में दो से तीन महीने का वक्त लगेगा। इंडस्ट्री से जुड़े सूत्रों ने कहा कि कंपनी अपनी प्राइस लिस्ट की समीक्षा करने में जुटे हैं और सोमवार से डीलर जीएसटी कीमतों के आधार पर दोबारा स्टॉक रखना शुरू कर देंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो