scriptअब Whatsapp ओपन करने के लिए लगेगा 6 अंको का Password, जानिए कैसे लगेगा | Whatsapp 6 digit password for security coming soon | Patrika News

अब Whatsapp ओपन करने के लिए लगेगा 6 अंको का Password, जानिए कैसे लगेगा

Published: Sep 24, 2016 04:00:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप अब यूजर्स के लिए 6 अंको का पासवर्ड जारी कर रहा है।

Whatsapp Password

Whatsapp Password

नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग एप Whatsapp अब यूजर्स के लिए 6 अंको का पासवर्ड जारी कर रहा है। व्हाट्सएप इस पासवर्ड वाले फीचर को यूजर्स की चैटिंग की सिक्योरिटी के लिए लेकर आ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यूजर्स इस Whatsapp Password की मदद से अपनी चैट्स को सिक्योर कर सकेंगे। हालांकि व्हाट्सएप ने कई नए फीचर्स ऐड किए हैं, जिनमें एंड-टु-एंड एन्क्रिप्शन भी है। इससे एक कदम आगे बढ़ते हुए अब वह 6 डिजिट का Passcod वाला फीचर दे रहा है जिसें एंटर किए बिना व्हाट्सएप ओपन नहीं होगा।

पासकोड की मिली जानकारी
खबर है कि व्हाट्सएप जल्द ही इस फीचर को ऐड कर सकता है। यह बात तब सामने आई जब व्हाट्सएप ने वॉलंटियर्स को नए यूजर इंटरफेस और अन्य चीजों के ट्रांसलेशन के लिए जो टेक्स्ट भेजा था, उसमें पासकोर्ड का जिक्र कई बार किया गया है। इसके ट्रांसलेशन टेक्सट में ‘एंटर दी करंट सिक्स डिजिट पासकोर्ड’, ‘पासकोर्ड डोंट मैच। ट्राई अगेन’ और ‘एंटर ए रिकवरी ईमेल एड्रेस’ जैसी लाइन्स लिखी हुई हैं। इनसे यह पता चलता है कि रिकवरी ईमेल एड्रेस उस स्थिति के लिए है, जब यूजर 6 डिजिट वाला पासवर्ड भूल गया हो।

ऐसा होगा 6 डिजिट का पासकोड
रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप में रिकवरी मेल का ऑप्शन वैकल्पिक हो सकता है। हालांकि तक यह भी साफ नहीं हो पाया है कि 6 डिजिट का पासवर्ड रखना जरूरी फीचर होगा अथवा ऑप्शनल।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो