scriptएक और अनलिमिटेड कॉलिंग प्लान हुआ लांच, जानिए कौन-कौन दे रहा फ्री कॉलिंग | Unlimited calling plans by Airtel, Aircel, Vodafone and Idea | Patrika News

एक और अनलिमिटेड कॉलिंग प्लान हुआ लांच, जानिए कौन-कौन दे रहा फ्री कॉलिंग

Published: Dec 09, 2016 09:40:00 pm

रिलायंस जियो के अनलिमिटेड फ्री कॉल और मुफ्त इंटरनेट ने दूरसंचार बाजार को
अंदर तक दहला दिया है। जियो के बढ़ते यूजर्स से परेशान अन्य कंपनियों ने….

free internet

free internet

नई दिल्ली। रिलायंस जियो के अनलिमिटेड फ्री कॉल और मुफ्त इंटरनेट ने दूरसंचार बाजार को अंदर तक दहला दिया है। जियो के बढ़ते यूजर्स से परेशान अन्य कंपनियों ने भी अपने-अपने दांव खेलना शुरू कर दिया है। सबसे पहले एयरटेल, फिर बीएसएनएल, एयरसेल, आइडिया और अब वोडाफोन ने अनलिमिटेड कॉल की लुभावनी स्कीम पर दांव खेला है।

वोडाफोन
वोडाफोन ने भी अन्य कंपनियों की तरह दो नए पैक लांच किए हैं। पहला पैक 144-149 रुपए के रिचार्ज वाला है। अलग-अलग सर्किल के हिसाब से इसकी प्राइस 144 से 149 रुपए तक हो सकती है। इसमें आपको एक महीने के लिए फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग का लाभ मिलेगा। हालांकि फ्री कॉलिंग वोडाफोन से वोडाफोन नेटवर्क पर ही हो पाएगी। देशभर में रोमिंग पर इनकमिंग कॉल्स फ्री होंगी। हां, अगर आपका मोबाइल 4जी है तो आपको 300 एमबी डाटा भी मिलेगा। 2जी, 3जी हैंडसेट होने पर 50 एमबी डाटा उपलब्ध हो पाएगा। इस पैक की वैधता 28 दिन की है।

वोडाफोन का दूसरा नया पैक 344-349 रुपए का है। इस पैक में किसी भी नेटवर्क पर मोबाइल या लैंडलाइन पर फ्री अनलिमिटेड कॉल की जा सकती है। साथ ही में 50 एमबी डाटा भी मिलेगा। अगर आपको हैंडसेट 4जी है तो 1जीबी डाटा मिलेगा। नेशनल रोमिंग पर इनकमिंग कॉल्स पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

एयरटेल
एयरटेल ने अपने उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए दो पैक लांच किए हैं। एक है 145 रुपए का प्लान और दूसरा है 345 रुपए की वैल्यू का प्लान। दोनों ही प्लांस में डाटा और कॉल्स फ्री की गई हैं, लेकिन इनमें थोड़ा अंतर है। 145 रुपए के प्लान में एयरटेल से एयरटेल के नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग की जा सकती है। फ्री कॉलिंग के साथ ही इसमें उपभोक्ता को 300 एमबी डाटा भी दिया जा रहा है। इस पैक की वैलेडिटी 28 दिनों की है। एयरटेल के 345 रुपए के प्लान में देशभर में किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग की जा सकती है। जबकि इसके साथ आपको 1जीबी इंटरनेट डाटा भी ऑफर किया जा रहा है। इसी तरह के और प्लांस अलग-अलग कंपनियों ने हाल ही में की है।

आइडिया
आइडिया दो प्लान्स जारी किए हैं जिनकी कीमत 148 रुपये और 348 रुपये है। इन प्लान्स में यूजर्स को डेटा के साथ फ्री अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी वॉयस कॉलिंग सर्विस दी जा रही है। आ​इडिया के 148 रुपये वाले शुरुआती पैक में यूजर्स को आइडिया से आइडिया लोकल और एसटीडी कॉल फ्री दी जा रही है। इसके साथ 50रूक्च इंटरनेट डेटा दिया जा रहा है। इसके अलावा आपके पास 4त्र स्मार्टफोन है तो 300रूक्च डेटा एक्स्ट्रा मिलेगा।

आइडिरूा 348 रुपये वाले रीचार्ज के पैक में यूजर्स को किसी भी नेटवर्क पर लोकल और एसटीडी फ्री अनलिमिटेड वॉयस कॉल समेत 50रूक्च इंटरनेट डेटा दिया जा रहा है। यदि आपके पास 4त्र स्मार्टफोन है तो आपको 1त्रक्च डेटा दिया जाएगा। इन दोनों पैक्स की वैधता 28 दिनों की है। लेकिन सर्कल के अनुसार इन पैक्स कीमतें घट या बढ सकती हैं।

एयरसेल
एयरसेल यूजर्स को 149 रुपये के पहले रिचार्ज के साथ 90 दिनों के लिए फ्री एयरसेल से एयरसेल (लोकल-एसटीडी), 15,000 सेकेण्ड हर महीने के हिसाब से 3 महीनों के लिए दिए जा रहे हैं। इसके अलावा इसी आॅफर में एयरसेल से अन्य ऑपरेटर्स के लिए लोकल तथा एसटीडी कॉल्स की सुविधा साथ ही 1 महीने के लिए अनलिमिटेड 2जी डेटा दिया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो