scriptगणित बना सकता है आपको अमीर, यह है फॉर्मूला  | Use this mathematical formula and become rich | Patrika News

गणित बना सकता है आपको अमीर, यह है फॉर्मूला 

Published: Jul 25, 2017 11:22:00 am

कमाने के बाद भी पैसा नहीं बचा पा रहे हैं। महीने के अंत में पैसे की किल्लत के चलते घर चलाना मुश्किल हो रहा है। अगर आप इस समस्‍या से परेशान है तो टेंशन न लें। 

RICH

RICH

नई दि‍ल्ली. कमाने के बाद भी पैसा नहीं बचा पा रहे हैं। महीने के अंत में पैसे की किल्लत के चलते घर चलाना मुश्किल हो रहा है। अगर आप इस समस्‍या से परेशान है तो टेंशन न लें। आज के समय में इस समस्या से अधिकांश लोग परेशान है। आज हम आपको गणित का एक फॉर्मूला बता रहे हैं जिसका इस्‍तेमाल कर आप आसानी से न सिर्फ पैसे की किल्लत से पार पा लेंगे बल्कि अमीर भी बन जाएंगे।

पहचानें वित्तीय आदत को 

हर किसी का वित्तीय व्यवहार एक जैसा नहीं होता हैत्र हर कोई अपने तरीके से आय, खर्च और निवेश की रणनीति बनाता है। इसी आधार पर हम आपको गणित के चार फॉर्मूले रहे हैं। अभी आपका व्यवहार किस वर्ग में हैं, ये आप नीचे दिए हुए फॉर्मूलों को देख कर तय कर सकते हैं। फिर आपको क्‍या बदलाव करने हैं, इनके बारे में हम आपको बताएंगे।

 
इनकम (I), -सेविंग (S) = एक्सपेंसेज (E) (I – S = E)

 
इस फॉर्मूले उन लोगों पर फीट बैठता है जो अपनी आय कुछ हिस्‍सा बचत के लिए पहले ही निकाल देते हैं और शेष रकम को खर्च कर देते हैं। बचत के लिए निकाले हुए पैसे को वे या तो सेविंग बैंक अकाउंट या लो रिस्क निवेश प्रोडक्ट में निवेश करते हैं।

 
 इनकम – एक्सपेंसेज = सेविंग ((I–E = S)

 
इस फॉर्मूले में वैसे लोग आते हैं जो इस बात में विश्वास रखते हैं कि पहले आय करो और फिर मनमुताबिक खर्च। अगर कुछ बचता है तो उसको बचत करेंगे। ऐसे लोगों के पास बचत के नाम पर बहुत मामूली रकम जमा होती है।
 

इनकम + कर्ज= एक्‍सपेंस ( I+B = E)

 
इस फॉर्मूले पर आज की युवा जेनरेशन विश्वास करती है। इसके तहत युवा लोग अपनी कुल आय को खर्च कर देते हैं और फिर खर्च के लिए कर्ज भी लेने से नहीं कतराते हैं।
 

अमीर बनना है तो यह फॉर्मूला अपनाएं 


 अगर आप अमीर बनाना चाहते हैं तो आप इनकम – निवेश = एक्सपेंसेज (I-I= E) का फॉर्मूला अपनाएं। इस फॉर्मूले के तहत आपको अधिक से अधिक आय और जल्द से जल्द निवेश की सलाह दी जाती है। जो बचे उसे अपनी जरूरत को पूरा करने में खर्च करें। वैसे ज्‍यादातर लोग इस फॉर्मूले से अवगत होते हैं लेकिन वह इसे लागू नहीं करते हैं। अगर आप इस फॉर्मूले को अमल में लाएं तो पैसा आपका पीछा करेगा, न कि आप पैसे का। इससे आपको अमीर बनने में सहूलियत होगी 
 

अपनी आदत में शामिल करें ये टिप्‍स


पैसा जमा करने या अमीर बनने में आपकी आदत का बहुत बड़ा रोल होता है। आपको अपनी आदत में: प्लान, बजट, लर्न, अर्न, सेव और इन्वेस्ट को शामिल करना होगा। हमेशा याद रखें की अमीर बनने के लिए फाइनेंशियल डिसिप्लिन की सख्‍त जरूरत होती है। अगर, आप को खुद से समझ में नहीं आ रहा है तो आप किसी फाइनेंशियल प्लानर से मदद ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो