scriptइन सात तरीकों से जीआरई में आ सकते हैं अच्छे अंक | Seven steps to score good marks in GRE | Patrika News

इन सात तरीकों से जीआरई में आ सकते हैं अच्छे अंक

Published: Jul 08, 2017 08:14:00 pm

परीक्षा की अवधि 3 घंटे और 45 मिनट होती है और यह तीन खंडों में आयोजित की जाती है

GRE

GRE

नई दिल्ली। ग्रेजुएट रिकॉर्ड परीक्षा (जीआरई) विदेश में शिक्षा पाने की हजारों छात्र-छात्राओं के सपनों को पूरा करने में मदद करती है। इस परीक्षा में जो छात्र-छात्राएं सफल हो जाते हैं उनके लिए विदेशों में बहुसांस्कृतिक कार्य अनुभव और अच्छा वेतन पाने का रास्ता खुल जाता है। मूलत: जीआरई वह तरीका है जिसके जरिए विदेशों की बेहतरीन विश्वविद्यालयों और
बी-स्कूलों में दाखिले की चाह रखने वाले छात्र-छात्राएं कितने तैयार हैं, वो देखा जाता है।

जीआरई संशोधित सामान्य परीक्षा दो तरीकों से ली जाती है-एक कंप्यूटर के जरिए और दूसरी लिखित परीक्षा के जरिए। जीआरई संशोधित सामान्य परीक्षा उन लोगों के लिए लाभदायक है जो एमएस, एमबीए और एमआईएम जैसी मास्टर डिग्री हासिल करना चाहते हैं। परीक्षा की अवधि 3 घंटे और 45 मिनट होती है और यह तीन खंडों में आयोजित की जाती है। इसमें विश्लेषणात्म लेखन, मात्रात्मक विश्लेषण और मौखिक तर्क वितर्क पूछा जाता है। जीआरई लेने का फायदा यह है कि यह 5 सालों के लिए वैध होती है। चलिए, हम आपको बताते हैं कि किस तरह जीआरई परीक्षा के लिए तैयारी करनी चाहिए।

1. शब्दकोश का अभ्यास
मौखिक खंड के जरिए आपकी व्याकरण, शब्कोश और पढऩे की अवधारणा कौशल को जांचा जाएगा। इसलिए प्रत्येक दिन नए शब्दों को याद कर अपनी शब्दावली को मजबूत करें। ऐसे शब्दों को सिर्फ याद ही नहीं करें, बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी में इनके इस्तेमाल की भी कोशिश करें। इस परीक्षा में अवधारणा का मतलब यह नहीं है कि जिस तरह आप अखबार के लेख पढ़ते हैं, उसे वैसे ही देना है। पढऩे की गति को बढ़ाने के लिए आपको ‘पेरेटो’ सिद्धांत को अपनाना पड़ेगा जिसे 80/20 नियम से भी जाना जाता है। इसमें आरसी परीक्षा के दौरान, 80 प्रतिशत प्रश्नों का जवाब 20 प्रतिशत सवालों पर ध्यान केंद्रित कर दिए जा सकते हैं। इसकी तैयारी के लिए कम से कम आपको 250 घंटों की जरूरत है।


2. अखबारों, मैग्जीन के लेखों को जरूर पढ़ें
जब विश्लेषाणात्मक लेखन की बारी आती है, तो जीआरई की बेहतर तैयारी के लिए जरूरी है कि आप मामलों और निबंधों की लिखने का अभ्यास करें। इस परीक्षा की तैयारी करने का एक तरीका यह है कि अखबारों और मैग्जीनों में छपे संपादकीयों को रोजाना पढ़ें। इससे आपको उन विवादास्पद विषयों के बारे में जानकारी मिलेगी जो समाचारों में बने रहते हैं। ऐसा करने से आपको यह फायदा मिल सकता है कि परीक्षा में ऐसे किसी विषय पर निबंध लिखने को आ जाए।


3. गणित के सिद्धांतों को करें तरोताजा
जीआरई परीक्षा में तर्क-वितर्क सेक्शन भी आता है जिसमें गणित के सवाल भी पूछे जाते हैं। अगर आपकी गणित अच्छी है तो इस सेक्शन में अच्छे अंक ला सकते हैं। हालांकि, अगर आपको लगता है कि गणित में कमजोर पड़ गए हैं तो बेहतर होगा कि गणित के सिद्धांतों को तरोताजा करलें।

4. जल्दी शुरू करें
परीक्षा की तैयारी के लिए अपने आपको पूरा समय दें। इस तरह फुर्सत में तैयारी कर सकते हैं और इसके बाद जो समय बचेगा, उससे आप फिर से उन चीजों की तैयारी कर सकते हैं जो आपने पढ़ा है। छात्र-छात्राएं जीआरई की तैयारी परीक्षा की तारीख से कम से कम छह महीने पहले शुरू कर दें। उदहारण के रूप में अगर आप 2019 के बसंत ऋतु में प्रवेश लेने की सोच
रहे हैं तो बेहतर होगा कि इसके लिए मार्च/जुलाई 2018 में ही तैयारी शुरू कर दें। ऐसा करने से अगर परीक्षा में मिले अंकों से आप संतुष्ट नहीं हैं फिर से आप टेस्ट दे सकते हैं।


5. अभ्यास लाता है पूर्णता
जिस तरीके से आप पढ़ते हैं, हो सकता है कि आपने इसके लिए बेहतर तरीके से टाइम टेबल बना रखा हो और उसके जरिए ही तैयारी कर रहे हों। लेकिन, फिर भी किस तरह से जीआरई का आयोजन किया जाता है, उसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। आप अपनी तैयारी जीआरई के प्रश्नों के आधार पर ही करें। जिन विषयों पर आपने पूर्व में गलतियां की हैं,
उसका भी एक लॉग बनाएं ताकि परीक्षा से पहले उन्हें सुधारने में मदद मिले।

6. अपनी कमजोरियों को सुधारें
किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि आपकी कमजोरियां किया हैं। जो आपकी कमजोरियां हैं, उन्हें सुधारें ताकि परीक्षा में बेहतर करने में मदद मिल सके। जिन विषयों पर भी आपकी पकड़ मजबूत नहीं हैं, उनको भी सुधारें।


7. कृत्रिम परीक्षा दें
प्रारंभिक जीआरई की तैयारी करने से पहले बेहतर होगा कि आप कृत्रिम परीक्षा दें। ऐसा करने से आपको अपनी कमजोरियां पहचाननें में मदद मिल जाएगी। इस तरीके की परीक्षाओं में नियमित रूप से हिस्सा लेना चाहिए।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो