scriptजेईई (मेन): इंजीनियरिंग के सपने को दें उड़ान, जानें कुछ खास टिप्स | preparation of IIT | Patrika News

जेईई (मेन): इंजीनियरिंग के सपने को दें उड़ान, जानें कुछ खास टिप्स

Published: Dec 11, 2016 10:20:00 pm

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाले जेईई (मेन) एग्जाम 2017 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

jee advanced 2017

jee advanced 2017

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन के लिए होने वाले जेईई (मेन) एग्जाम के लिए आवेदन मंगवाए हैं। आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू हो चुकी है। इस बार यह प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। 2 जनवरी 2017 तक एप्लीकेशन भरी जा सकती हैं। गौरतलब है कि जेईई (मेन) परीक्षा के स्कोर के आधार पर ही आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी जैसे देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान स्टूडेंट्स को अपने यहां प्रवेश देते हैं।

आवेदन प्रक्रिया
योग्य आवेदक जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) की वेबसाइट http://jeemain.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एक आवेदक केवल एक ही एप्लीकेशन फॉर्म भर सकता है। आवेदन फॉर्म के साथ आवेदक को जरूरी सर्टिफिकेट्स की स्कैन्ड कॉपी, अपनी फोटो और सिग्नेचर भी अपलोड करने होंगे। इसके अलावा आवेदक को आधार कार्ड नंबर, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भी देने होंगे। इनमें से कुछ भी जमा नहीं कराने पर फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा। फॉर्म भरने के बाद आवेदकों को फीस भी ऑनलाइन ही जमा करानी होगी। यह फीस सिंडिकेट या कैनरा या एचडीएफसी या आईसीआईसीआई बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड या ई-चालान के जरिए भरी जा सकती है। फॉर्म भरने के बाद उसका प्रिंट जरूर ले लें।

क्या है योग्यता
जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (मेन) के लिए अप्लाई करने वाले आवेदकों के 12वीं क्लास की परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत माक्र्स होने जरूरी हैं। अगर आवेदक 12वीं क्लास के परीक्षा परिणामों में टॉप 20 पर्सेंटाइल में शामिल है, तब भी वह इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकता है। साथ ही एससी/एसटी स्टूडेंट्स के लिए 12वीं क्लास में न्यूनतम 65 प्रतिशत माक्र्स होने अनिवार्य हैं।

कैसे होगा चयन
जेईई (मेन) की परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने वाले आवेदक जेईई (एडवांस्ड) एग्जाम देने के लिए योग्य होंगे। जेईई (मेन) और जेईई (एडवांस्ड) दोनों लिखित परीक्षाओं के माक्र्स के आधार पर स्टूडेंट्स को कॉलेज अलॉट किए जाएंगे। 2017 के जेईई (मेन) एग्जाम में रैंक कैलकुलेट करते समय 12वीं क्लास के माक्र्स को कोई वेटेज नहीं दी जाएगी। इन माक्र्स की जरूरत केवल आवेदन फॉर्म भरने के लिए ही होगी। अत: दोनों ही परीक्षाओं में अच्छा करना जरूरी होगा।

क्या-क्या हुए बदलाव
आधार कार्ड होना जरूरी
1. जेईई (मेन) 2017 के लिए आवेदकों के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। आवेदकों को ऑनलाइन फॉर्म भरते समय आधार कार्ड नंबर, नाम, जन्मतिथि और लिंग की जानकारी देनी होगी जो यूआईडीएआई के डेटा से विधिमान्य हो। आवेदन के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता के कारण सीबीएसई आवेदकों के आधार कार्ड भी बनवाएगा। इसके लिए देशभर में 104 सुविधा केंद्र बनाए हैं जिनकी लिस्ट वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जारी कर दी गई है। आवेदक इन केंद्रों पर जाकर कार्ड बनवा सकते हैं।

जेईई से जुड़े कुछ राज्य 
2. इस बार गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, नागालैंड, ओडिशा और कुछ अन्य संस्थान भी जेईई (मेन) सिस्टम के साथ जुड़ गए हैं। हालांकि इनके प्रवेश मानदंड संबंधित अथॉरिटी ही तय करेंगी। बता दें कि अब तक स्टेट लेवल परीक्षा के जरिए ही इन राज्यों के संस्थानों में एडमिशन होते थे लेकिन अब इन राज्यों के संस्थानों में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स को जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (मेन) 2017 का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की सलाह दी गई है ताकि उन्हें दाखिले मेें दिक्कत न हो। 
खास तारीखें
01 दिसंबर 2016 से जेईई (मेन) के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं।
02 जनवरी 2017 तक किए जा सकते हैं यह आवेदन।
03 जनवरी 2017 है फीस जमा करने की अंतिम तिथि।
02 अप्रैल 2017 को देश के कई शहरों में जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (मेन) की परीक्षा आयोजित की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो