scriptआईआईटी गांधीनगर से कर सकते हैं एमए, ऐसे करें आवेदन | Application for MA from IIT Gandhinagar | Patrika News

आईआईटी गांधीनगर से कर सकते हैं एमए, ऐसे करें आवेदन

Published: Dec 19, 2016 08:52:00 pm

आवेदन प्रक्रिया 16 दिसंबर 2016 से शुरू हो चुकी है। इस प्रोग्राम के बाद जर्नलिज्म, विज्ञापन, कम्यूनिकेशन, लेखन, शिक्षण, एचआर, एनजीओ आदि के क्षेत्र में कॅरियर बनाया जा सकता है।

IIT Gandhinagar

IIT Gandhinagar

आईआईटी गांधीनगर ने सोसाइटी एंड कल्चर प्रोग्राम में एमए के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये एडमिशन शैक्षणिक सत्र 2017 के लिए होंगे। एडमिशन के लिए आवेदकों को लिखित परीक्षा देनी होगी। आवेदन प्रक्रिया 16 दिसंबर 2016 से शुरू हो चुकी है। इस प्रोग्राम के बाद जर्नलिज्म, विज्ञापन, कम्यूनिकेशन, लेखन, शिक्षण, एचआर, एनजीओ आदि के क्षेत्र में कॅरियर बनाया जा सकता है।

क्या है योग्यता
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के सोसाइटी एंड कल्चर प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास किसी भी सब्जेक्ट में न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स के साथ स्नातक की डिग्री होनी अनिवार्य है। इसके अलावा जो स्टूडेंट्स अपने फाइनल ईयर या सेमेस्टर के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं या जिनकी स्नातक डिग्री 2016-2017 के शैक्षणिक सत्र में पूरी होनी है, वे भी इस प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। एससी,एसटी,ओबीसी आवेदकों के लिए योग्यता मानक यूजीसी,सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के आधार पर ही होंगे। जो आवेदक इन योग्यताओं को पूरा करते हैं, वे सभी इस प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ये हैं जरूरी तारीखें
इस प्रोग्राम के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 जनवरी 2017 है। शॉर्ट-लिस्ट किए गए आवेदकों की लिस्ट 17 फरवरी को आएगी। टेस्ट और इंटरव्यू 17 व 18 मार्च 2017 को आयोजित किए जाएंगे। चुने गए स्टूडेंट्स की घोषणा 31 मार्च 2017 को होगी। 14 अप्रैल 2017 तक फीस जमा करानी होगी।

कैसे होगा चयन
आवेदन फॉर्म भरने के बाद चुने गए आवेदकों को लिखित परीक्षा और इंटरव्यू देना होगा। चुनाव का अंतिम निर्णय अकादमिक रिकॉड्र्स, एप्टीट्यूड, लिखित परीक्षा और इंटरव्यू सभी के आधार पर लिया जाएगा। लिखित परीक्षा और इंटरव्यू आईआईटी गांधीनगर में ही आयोजित कराए जाएंगे।

कैसे करें आवेदन
आईआईटी गांधीनगर की वेबसाइट 222.द्बद्बह्लद्दठ्ठ.ड्डष्.द्बठ्ठ पर जाकर आवेदन फॉर्म भरा जा सकता है। सभी आवेदन ऑनलाइन ही जमा कराने हैं। आवेदकों को एप्लीकेशन फॉर्म की हार्ड कॉपी भेजने की जरूरत नहीं है। हालांकि इंटरव्यू के समय आवेदक को फोटोग्राफ के साथ एप्लीकेशन फॉर्म की हार्ड कॉपी और ऑरिजनल सर्टिफिकेट्स लाने होंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आवेदकों को कोई फीस जमा कराने की जरूरत नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो