scriptडिलन के आलोचकों को स्टीफन किंग ने मुहतोड़ जवाब दिया | Stephen King replies dilan's critics | Patrika News
Uncategorized

डिलन के आलोचकों को स्टीफन किंग ने मुहतोड़ जवाब दिया

अमरीकी लेखक स्टीफन किंग साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार पाने वाले गायक बॉब डिलन के बचाव में सामने आए

Dec 11, 2016 / 02:51 pm

Rakesh Mishra

American author Stephen King

American author Stephen King

लॉस एंजेलसि। अमरीकी लेखक स्टीफन किंग साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार पाने वाले गायक बॉब डिलन के बचाव में सामने आए हैं। लेखक का कहना है कि जिन लोगों को डिलन के विजेता बनने से दिक्कत है या तो वे समझ नहीं पाए हैं या फिर उनके लिए पुरानी कहावत की तरह ‘अंगूर खट्टे हैं।’

उन्होंने गायक को नोबेल मिलने पर आलोचना करने वाले लेखकों गैरी श्टेनगार्ट और इरविन के खिलाफ लिखा। एक के मुताबकि, किंग का मानना है कि किसी भी और संगीतकार का लोकप्रिय संस्कृति पर उतना प्रभाव नहीं है, जितना डिलन का है और ना ही कोई संगीतकार लंबे समय तक लोगों पर अपना जादू चलाने में कामयाब रहा है।

एक साक्षात्कार में उपन्यासकार गैरी श्टेनगार्ट को आड़े हाथों लेते हुए किंग ने कहा, ”मैंने कुछ साहित्याकारों को देखा है जो डिलन को पुरस्कार मिलने की आलोचना कर रहे हैं, जैसे गैरी श्टेनगार्ट। गैरी मैं तुम्हारी जानकारी के लिए बता दूं कि ऐसे कई बेहतरीन लेखक हैं, जिन्हें नोबेल कभी नहीं मिला है और गैरी श्टेनगार्ट शायद उनमें से एक होगा।”

जब पुरस्कार की घोषणा हुई थी तो श्टेनगार्ट ने ट्वीट किया था, ”मैं नोबेल समिति को अच्छी तरह से समझ गया हूं। किताबें पढऩा अब मुश्किल है।” हारी कुंजरु और इरविन वेल्श ने भी डिलन को पुरस्कार मिलने पर सवाल खड़े किए थे। लेखक किंग का मानना है कि नोबेल पाने वाले संगीतकार डिलन ने कई लोगों के लिए दरवाजे खोल दिए है।

Home / Uncategorized / डिलन के आलोचकों को स्टीफन किंग ने मुहतोड़ जवाब दिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो